MS Dhoni Birthday : इस अंदाज में धोनी मना रहे हैं अपना 41वां जन्मदिन, पहुंच गए 7 समंदर पार

महान भारतीय कप्तान एमएस धोनी आज अपना 41वां जन्मदिन मना रहे हैं और दुनिया भर के प्रशंसक उन्हें बधाई दे रहे हैं। धोनी एकमात्र भारतीय कप्तान हैं जिनके नाम 3 ICC ट्राफियां हैं

स्पोर्ट्स, डेस्क रिपोर्ट। महान भारतीय कप्तान एमएस धोनी आज अपना 41वां जन्मदिन मना रहे हैं और दुनिया भर के प्रशंसक उन्हें बधाई दे रहे हैं। धोनी एकमात्र भारतीय कप्तान हैं जिनके नाम 3 ICC ट्राफियां हैं और वह सफेद गेंद वाले प्रारूपों में देश के सबसे सफल कप्तान हैं। 2019 विश्व कप सेमीफाइनल के दौरान अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के बाद, धोनी केवल आईपीएल में खेल रहे हैं।

Read More : Mandi Bhav: 07 जुलाई 2022 के Today’s Mandi Bhav के लिए पढ़े सबसे विश्वसनीय खबर

एमएस धोनी एक चतुर ऑन-फील्ड रणनीतिकार और शांत आचरण के पर्याय हैं। धोनी ने भले ही अपने शानदार अंतरराष्ट्रीय करियर को समाप्त कर दिया हो, लेकिन उनका करिश्मा और प्रमुखता अभी भी कायम है। धोनी खेल के इतिहास में एकमात्र ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने तीन आईसीसी ट्राफियां – टी 20 विश्व कप (2007), एकदिवसीय विश्व कप (2011) और चैंपियंस ट्रॉफी (2013) जीती हैं। यह धोनी के नेतृत्व में था कि भारत खेल के टेस्ट और एकदिवसीय प्रारूप दोनों में नंबर एक स्थान पर पहुंच गया।

Read More : सिन्धिया को अब ‘महाराजा’ के साथ स्टील की भी जिम्मेदारी

उनकी कप्तानी का जादू 2007 में शुरू हुआ जब उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में उद्घाटन टी 20 विश्व कप में एक युवा भारतीय को जीत दिलाई। वह खेल के सबसे बेहतरीन कप्तानों में से एक बन गए। धोनी के नेतृत्व में, भारत ने 72 में से 41 टेस्ट मैच, 200 में से 110 एकदिवसीय मैच और 60 में से 27 T20I मैच जीते। बल्लेबाजी के मोर्चे पर, उन्होंने 2004 से 2019 तक फैले अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 17,226 रन बनाए। दो साल पहले , उन्होंने भारत के साथ अपने शानदार स्पेल को 2019 विश्व कप में टीम के सेमीफाइनल से बाहर होने के साथ ही खत्म कर दिया।

Read More : मुख्तार अब्बास नकवी ने केंद्रीय मंत्रिमंडल से दिया इस्तीफा, बीजेपी से उपराष्ट्रपति पद के हो सकते है उम्मीदवार!

धोनी को आखिरी बार इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें संस्करण के दौरान एक्शन में देखा गया था। उन्होंने 2017 में भारत के सभी प्रारूपों के कप्तान के रूप में पद छोड़ दिया, लेकिन एक नेता के रूप में चेन्नई सुपर किंग्स की रीढ़ बने रहे। रविंद्र जडेजा के पद से हटने के बाद उन्होंने फ्रेंचाइजी के कप्तान के रूप में वापसी की। आईपीएल 2022 की शुरुआत से ठीक दो दिन पहले धोनी के नौकरी छोड़ने के बाद बाएं हाथ के ऑलराउंडर को नेता नियुक्त किया गया था।

Read More : बड़ी तैयारी, MP में मिशन मोड में शुरू होंगे विकास कार्य, अगस्त से नवंबर महीने के बीच मिल सकती है कई सौगात

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने महान भारतीय क्रिकेटर एमएस धोनी को जन्मदिन की विशेष शुभकामनाएं दीं। “जब तक पूर्ण विराम नहीं आता, एक वाक्य पूरा नहीं होता। जब तक धोनी क्रीज पर हैं, तब तक मैच पूरा नहीं हुआ है। सभी टीमों के पास धोनी, हैप्पी बी जैसे व्यक्ति को पाने का सौभाग्य नहीं है।” एक व्यक्ति और खिलाड़ी, एमएस धोनी के एक रत्न के लिए दिन। ओम हेलीकाप्टर नमः #HappyBirthdayDhoni,” सहवाग ने ट्वीट किया।

Read More : कर्मचारियों को हाईकोर्ट से मिली राहत, रिटायरमेंट उम्र पर बड़ा फैसला, बकाया वेतन भुगतान के निर्देश

इस बीच, धोनी ने अपना जन्मदिन अपनी पत्नी साक्षी, बेटी जीवा और दोस्तों के साथ यूनाइटेड किंगडम में मनाया। धोनी ने अपने परिवार के साथ केक काटा, जबकि उनके दोस्तों ने हैप्पी बर्थडे गाया। एमएस धोनी का करियर 23 दिसंबर 2004 को बांग्लादेश के खिलाफ शून्य से शुरू हुआ था। लेकिन वह इतिहास के महानतम बल्लेबाजों में से एक बन गए। एकदिवसीय मैचों में, एमएस धोनी जल्द ही एक अजेय बल बन गए।