ind-vs-australia-India-created-history-after-beaten-Australia-in-one-day-series

खेल खबर: भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर इतिहास रच दिया है| भारत ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर खेले गए तीसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया को सात विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही उसने तीन वनडे की सीरीज 2-1 से जीत ली। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर कभी द्विपक्षीय वनडे सीरीज नहीं जीती है। इस प्रारूप में उसने ऑस्ट्रेलिया में 1985 में विश्व चैंपियनशिप और 2008 में सीबी सीरीज जीती थी। पिछली बार भारत को 2016 में ऑस्ट्रेलिया ने यहां वनडे सीरीज में 4-1 से हराया था।  इससे पहले टीम इंडिया टेस्ट सीरीज भी जीत चुकी है| 

धोनी 114 गेंदों में 6 चौकों की मदद से 87 और जाधव 57 गेंदों में 7 चौकों की मदद से 61 रन बनाकर नाबाद रहे। इन्होंने चौथे विकेट के लिए 121 रनों की नाबाद साझेदारी की। टॉस जीतकर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को बल्ला थमाया। कंगारू टीम 48.4 ओवर्स में 230 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। जवाब में टीम इंडिया ने चार गेंद शेष रहते तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया में पहली बार द्विपक्षीय वनडे सीरीज अपने नाम की है। टीम इंडिया मेलबर्न पर 11 साल बाद वनडे में जीत हासिल करने में सफल रही। उसने इस मैदान पर आखिरी बार 10 फरवरी 2008 को खेले गए वनडे में ऑस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हराया था। इस दौरे पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज 2-1 से जीती। टीम इंडिया की यह ऑस्ट्रेलिया में पहली टेस्ट सीरीज जीत भी थी। इससे पहले भारत ने तीन टी-20 की सीरीज 1-1 से ड्रॉ कराई थी।  ऐसा पहली बार हुआ कि टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के दौरे से बगैर किसी फॉर्मेट में सीरीज हारे लौटी। इनके बीच टी20 सीरीज 1-1 से बराबर रही थी जबकि भारत ने टेस्ट सीरीज 2-1 से जीती थी।