IND vs ENG Semi Final : अगर बारिश के चलते भारत और इंग्लैंड का सेमीफाइनल मैच हो जाता है रद्द, तो किसे मिलेगी फाइनल में एंट्री? पढ़ें यह खबर

IND vs ENG Semi Final : भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले सेमीफाइनल को लेकर हर तरफ चर्चा हो रही है। दरअसल सवाल उठ रहा है कि अगर इस मैच में बारिश आ जाती है और मुकाबला रद्द हो जाता है तो किस टीम को फाइनल में जगह दी जाएगी? चलिए इस खबर में जानते हैं।

IND vs ENG Semi Final : टी20 विश्व कप 2024 का दूसरा सेमीफाइनल मैच आज शाम 6 बजे भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाना है। इससे पहले सेमीफाइनल 1 में दक्षिण अफ्रीका ने अफगानिस्तान को हराकर फाइनल में जगह बना ली है। हालांकि, दूसरे सेमीफाइनल में बारिश की संभावनाओं ने इस मैच के परिणाम को लेकर कई सवाल खड़े कर दिए हैं। तो चलिए आइए, जानते हैं इस मैच से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां और बारिश की संभावना से मैच पर पड़ने वाले प्रभाव का पूरा गणित।

मैच का स्थान और बारिश की संभावना?

दरअसल भारत और इंग्लैंड का यह सेमीफाइनल मैच गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेला जाएगा। लेकिन मौसम विभाग के अनुसार, इस स्थान पर बारिश की संभावना बनी हुई है। बता दें कि मैच भारतीय समयानुसार रात 8 बजे शुरू होना है। अगर टॉस से पहले बारिश होती है, तो मैच में देरी हो सकती है।

इसके साथ ही यह जानकारी भी दे दें कि इस मैच के लिए कोई भी रिजर्व डे नहीं रखा गया है, क्योंकि सेमीफाइनल और फाइनल के बीच केवल एक दिन का अंतर है। ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि अगर इस मैच में बारिश आ जाती है तो फिर जीत किसे दी जाएगी?

ओवर कटौती का समय:

जानकारी के अनुसार आईसीसी ने इस महत्वपूर्ण मैच के लिए पर्याप्त अतिरिक्त समय और ओवर कटौती के नियम निर्धारित किए हैं। अगर लगातार बारिश होती है और वह नहीं रुकती, तो रात 12.10 बजे के बाद ओवर कटौती शुरू हो जाएगी। इसका मतलब है कि मैच के प्रारंभिक समय से लेकर इस कट-ऑफ समय तक की अवधि में बारिश होने पर ओवर कटौती के नियम लागू होंगे।

10-10 ओवरों का मैच:

वहीं अगर बारिश के कारण मैच में काफी ज्यादा देरी होती है, तो 10-10 ओवरों का मैच भी खेला जा सकता है। इसके लिए कट-ऑफ समय रात 01.44 बजे तय किया गया है। इसका मतलब है कि अगर इस समय तक मैच शुरू नहीं हो पाता है, तो दोनों टीमों को 10-10 ओवरों का मैच खेलना होगा।

बारिश से मैच रद्द होने पर:

हम आपको बता दें कि अगर बारिश की वजह से भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाला यह सेमीफाइनल मुकाबला मैच रद्द हो जाता है, तो भारत को फाइनल में जगह मिल जाएगी। दरअसल ऐसा इसलिए है क्योंकि पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रहने वाली टीम को रद्द मैच के मामले में फाइनल में जाने का मौका दिया जाएगा। इस स्थिति में, टीम इंडिया फाइनल में दक्षिण अफ्रीका का सामना करेगी। हालांकि यदि यह मैच होता है तो यह एक रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News