India Vs Australia : ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेटों से हराकर भारत बना तीनों फॉर्मेट में नंबर वन

Amit Sengar
Updated on -

India Vs Australia : भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में पांच विकेट से हरा दिया है। मोहाली में खेले गए वनडे में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में सभी 10 विकेट गंवाकर 276 रन बनाए। जवाब में टीम इंडिया ने 48.4 ओवर में 5 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया।

टीम इंडिया ने रचा इतिहास

भारतीय टीम ने मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम में कंगारुओं को 27 साल बाद हराया है। इससे पहले, टीम को ऑस्ट्रेलिया पर आखिरी जीत 1996 में मिली थी। तब टीम इंडिया ने 5 रन से मुकाबला जीता था। वहीं इस जीत से भारतीय टीम वनडे रैंकिंग में नंबर-1 पोजिशन पर आ गई है। टीम पहली बार तीनों फॉर्मेंट में नंबर-1 पोजिशन पर पहुंची है।

मोहम्मद शमी ने लिए पांच विकेट

मोहाली में खेले गए वनडे में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में सभी 10 विकेट गंवाकर 276 रन बनाए। डेविड वॉर्नर ने 52, जोश इंग्लिस ने 45 और स्टीव स्मिथ ने 41 रन की पारी खेली। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने पांच विकेट लिए।

गिल ने जमाई वनडे करियर की 9वीं फिफ्टी 

जवाब में ऋतुराज गायकवाड़ और शुभमन गिल ने टीम इंडिया को बेहतरीन शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 142 रन जोड़े। ऋतुराज ने 71 रन और शुभमन गिल ने 74 रन की पारी खेली। वहीं, सूर्यकुमार यादव 50 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान केएल राहुल ने 58 रन की नाबाद पारी खेली। उन्होंने 49वें ओवर में शॉन एबॉट की गेंद पर छक्का लगाकर टीम इंडिया को जीत दिलाई। भारतीय ओपनर शुभमन गिल ने वनडे करियर की 9वीं फिफ्टी जमाई। उन्होंने महज 37 बॉल पर हाफ सेंचुरी पूरी की। गिल ने 63 बॉल पर 74 रनों की पारी खेली। उन्होंने 117.46 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए। गिल की पारी में 6 चौके और 2 छक्के शामिल रहे।

गौरतलब है कि वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम का रिकॉर्ड अच्छा नहीं है। दोनों टीमों के बीच कुल 146 मैच हुए हैं, भारत इनमें से 54 और ऑस्ट्रेलिया 82 मैच जीता है। वहीं, 10 मैच बेनतीजा रहे हैं। भारतीय जमीन पर दोनों टीमों के बीच 67 वनडे हुए हैं। भारत ने 30 और ऑस्ट्रेलिया ने 32 मैच जीते हैं। वहीं, पांच मैच बेनतीजा रहे हैं।

यह है दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत : केएल राहुल (कप्तान), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी।

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नश लाबुशेन, कैमरून ग्रीन, जोश इनिंग्स, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू शट, सीन एबॉट और एडम जंपा।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News