India VS Ireland : टी-20 वर्ल्डकप में आज भारत बनाम आयरलैंड (IND vs IRE) का मुकाबला, भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से होगा मैच

India VS Ireland : टी 20 वर्ल्डकप में आज भारत और आयरलैंड का मुकाबला खेला जाएगा। यह मैच भारतीय समय अनुसार रात 8 बजे से शुरू होगा। आयरलैंड को क्रिकेट जगत में 'जायंट किलर' के नाम से जाना जाता है।

India VS Ireland : आज का दिन क्रिकेट प्रेमियों के लिए बेहद खास है क्योंकि वर्ल्ड कप के एक महत्वपूर्ण मुकाबले में भारत और आयरलैंड आमने-सामने होंगे। आयरलैंड को क्रिकेट जगत में ‘जायंट किलर’ के नाम से जाना जाता है, और उनकी इस छवि ने उन्हें एक मजबूत और खतरनाक टीम के रूप में पहचान दिलाई है। हालांकि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम इस चुनौतीपूर्ण मुकाबले के लिए पूरी तरह तैयार है। वहीं संभावना है कि भारतीय आज तीन स्पिनर्स के साथ मैदान में उतर सकती हैं।

आयरलैंड का ऐतिहासिक प्रदर्शन:

दरअसल साल 2022 में हुए टी-20 वर्ल्ड कप के एक मैच में आयरलैंड ने अपने शानदार प्रदर्शन से सबको चौंका दिया था। इंग्लैंड जैसी दिग्गज टीम के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले में आयरलैंड ने इंग्लैंड को 157 रनों का लक्ष्य दिया था। इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज जोस बटलर ने जैसे ही शॉट खेला, आयरलैंड के युवा तेज गेंदबाज जोशुआ लिटिल की फुल लेंथ गेंद बटलर के बल्ले से लगकर विकेटकीपर टकर के दस्तानों में चली गई। यह इंग्लैंड के लिए पहला और बड़ा झटका था।

लिटिल ने अपने तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर एलेक्स हेल्स को शॉर्ट फाइन लेग पर कैच आउट करवा दिया। इंग्लैंड का स्कोर 3 ओवर में 14 रन पर 2 विकेट हो चुका था। इसके बाद बारिश ने मैच में हस्तक्षेप किया और DLS नियम लागू होने के बाद आयरलैंड ने इंग्लैंड जैसी चैंपियन टीम को हरा दिया था। जिससे साफ होता है कि के लिए भी आयरलैंड को हराना इतना आसान नहीं होगा।

वेस्टइंडीज और बांग्लादेश पर जीत:

इंग्लैंड ही नहीं, आयरलैंड ने कई बार टी-20 वर्ल्ड कप में बड़ी टीमों को हराकर फेर बदल किए है आयरलैंड दो बार की चैंपियन टीम वेस्टइंडीज को भी हराकर सबको चौंकाया है। बांग्लादेश के खिलाफ भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए उनकी उम्मीदों को तोड़ा। इन्हीं कारणों से आयरलैंड को क्रिकेट जगत का ‘जायंट किलर’ कहा जाता है।

भारत की तैयारियां:

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा और उनकी टीम इस मुकाबले के लिए पूरी तरह तैयार हैं। भारत के पास विश्वस्तरीय बल्लेबाजों और गेंदबाजों की एक मजबूत टीम है, जो किसी भी स्थिति में मैच को अपने पक्ष में मोड़ सकती है। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने कई बड़े मुकाबले जीते हैं और वे इस मैच को भी जीतने की पूरी कोशिश करेंगे।

तीन स्पिनर्स के साथ उतरने की संभावना:

दरअसल भारतीय टीम मैनेजमेंट ने इस मैच के लिए तीन स्पिनर्स के साथ उतरने का फैसला किया है। यह निर्णय आयरलैंड के बल्लेबाजों के खिलाफ एक रणनीतिक कदम हो सकता है, क्योंकि स्पिन गेंदबाजों ने अक्सर आयरलैंड के बल्लेबाजों को परेशानी में डाला है। कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा जैसे स्पिनर्स भारतीय टीम का हिस्सा हैं और वे आयरलैंड के बल्लेबाजों को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

आज के मैच के लिए दोनों टीमें इस प्रकार हो सकती है।

भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।

आयरलैंड– पॉल स्टर्लिंग (कप्तान), एंडी बालबर्नी, लोर्कन टकर (विकेटकीपर), हैरी टेक्टर, कर्टिस कैम्फर, जॉर्ज डॉकरेल, मार्क अडैर, बैरी मैकार्थी, क्रेग यंग, जोशुआ लिटिल और बेन व्हाइट।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।