एशिया कप 2022 : आईसीसी ने भारत-पाकिस्तान की टीम पर लगाया जुर्माना

भारत और पाकिस्तान की टीम पर 40 फीसदी का जुर्माना लगाया गया है। दोनों ही टीमों ने अपनी फील्डिंग के समय ओवर पूरे करने में तय वक्त से ज्यादा समय लिया।

खेल, डेस्क रिपोर्ट। 28 अगस्त 2022 को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम पर खेले गए हाई-वोल्टेज भारत-पाकिस्तान मुकाबले का दर्शकों ने तो खूब लुत्फ उठाया। लेकिन दोनों ही टीमों को यहां जुर्माने का सामना करना पड़ा है। दरअसल, दोनों ही टीमों पर आईसीसी द्वारा ये कार्रवाई स्लो ओवर रेट को लेकर की गई है। भारत और पाकिस्तान की टीम पर 40 फीसदी का जुर्माना लगाया गया है। दोनों ही टीमों ने अपनी फील्डिंग के समय ओवर पूरे करने में तय वक्त से ज्यादा समय लिया।

बता दें, आईसीसी द्वारा जो भी जुर्माना लगाया जाता है, वह खिलाड़ियों की मैच फीस पर निर्भर रहते है चाहे वह किसी व्यक्तिगत खिलाड़ी पर हो या पूरी टीम पर। इस जुर्माने में भारतीय खिलाड़ियों को पाकिस्तान के खिलाड़ियों की तुलना में ज्यादा नुकसान हुआ है क्योंकि उनकी मैच फीस पाकिस्तानी खिलाड़ियों से काफी ज्यादा होती है।

ये भी पढ़े … हॉन्ग कॉन्ग को हराकर सुपर-4 में जगह बनाना चाहेगी भारतीय टीम

मैच रेफरी जेफ क्रो के मुताबिक, रोहित शर्मा और बाबर आजम की अगुवाई में दोनों ही टीमें शेड्यूल से करीब दो ओवर पीछे चल रही थी। आईसीसी ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि खिलाड़ियों और उनके सहयोगी स्टाफ के लिए धीमी ओवर गति से संबंधित आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार खिलाड़ियों पर निर्धारित समय में एक ओवर कम करने पर मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है। इस मैच के दौरान तो दोनों टीमें 2-2 ओवरों से पीछे चल रही थी इसलिए यह 40% जुर्माना हो गया।

आईसीसी ने बताया कि दोनों कप्तानों ने अपनी गलती स्वीकार की और उन्हें जुर्माना मंजूर है इसलिए औपचारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी। मैदानी अंपायर मसूदुर रहमान और रुचिरा पिल्लियागुरुगे, तीसरे अंपायर रवींद्र विमलासिरी और चौथे अंपायर गाजी सोहेल ने दोनों टीमों को इस उल्लंघन का दोषी पाया।

एक फील्डर को भी रहना पड़ा था 30 गज के घेरे से अंदर

स्लो ओवर रेट के चलते जुर्माना तो लगता ही है, जबकि इसके अलावा मैच के दौरान भी अब टीमों पर तत्काल कार्रवाई की जाती है अगर कोई टीम अपने तय समय से पीछे चल रही होती है तो डेथ ओवर्स में 30 गज के सर्किल के बाहर फील्डिंग के लिए 5 की जगह सिर्फ 4 खिलाड़ियों को मंजूरी दी जाती है।

ये भी पढ़े …बप्पा की भक्ति में डूबे वार्नर, भारतीय खिलाड़ियों ने भी दी बधाई

आपको बता दें, इस मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से मात देकर टूर्नामेंट का शानदार आगाज किया है। रोहित ने टॉस जीतकर पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी करने का निमंत्रण दिया, जहां घातक गेंदबाजी के सामने पाकिस्तान महज 147 रन पर ही सिमट गई थी, जवाब में भारत ने आखिरी ओवर में इस लक्ष्य को हासिल कर लिया था। भारत के लिए इस जीत के हीरो हार्दिक पंड्या रहे जिन्होंने 17 बॉल में नाबाद 33 रन की पारी के अलावा 3 विकेट भी चटकाए थे।