World Cup 2023 : विश्व कप में भारत की लगातार आठवीं जीत, साउथ अफ्रीका को 243 रनों से हराया

india won

India Vs South Africa World Cup 2023 : विश्व कप का 37वां मुकाबला इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला गया है। भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए टीम ने 50 ओवर में 5 विकेट पर 326 रन बना लिए हैं। दक्षिण अफ्रीका को 327 रनों का टारगेट दिया है। जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 27.1 ओवर में 83 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 243 रन से हरा दिया है।

साउथ अफ्रीका की शुरुआत खराब रही। टीम ने पहले पावरप्ले में 35 रन बनाने में तीन विकेट गंवा दिए। सबसे ज्यादा 14 रन मार्को यानसेन ने बनाए। उनके अलावा डुसेन ने 13 रन और बावुमा-मिलर ने 11-11 रन बनाए। इनके अलावा कोई भी अफ्रीकी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर पाया। भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने पांच विकेट लिए। मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव को दो-दो विकेट मिले। मोहम्मद सिराज ने एक विकेट लिया।

इंडिया ने 20 साल बाद किसी वर्ल्ड कप में लगातार आठ मैच जीते हैं। इससे पहले टीम इंडिया ने 2003 वर्ल्ड कप में 8 मैच एक के बाद एक जीते थे। अब इसके साथ ही भारत ने पॉइंट्स टेबल में नंबर-1 फिनिश भी तय कर लिया है। यानी सेमीफाइनल में भारत का सामना चौथे नंबर पर रहने वाली टीम से होगा।

टीम इंडिया की अच्छी शुरुआत रही थी। भारतीय टीम के लिए विराट कोहली ने 121 गेंद में 101 रन बनकर नाबाद रहे है। वही रवींद्र जडेजा 15 गेंद में 29 रन बनाकर नाबाद रहे। रोहित 24 गेंद में ताबड़तोड़ 40 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए। शुभमन गिल 24 गेंद 23 रन बनाकर आउट हुए। अपनी पारी में उन्होंने चार चौके और एक छक्का लगाया। श्रेयस 87 गेंद में सात चौके और दो छक्के की मदद 77 रन बनाकर आउट हुए। केएल राहुल कुछ खास नहीं कर सके और आठ रन बना सके। सूर्यकुमार यादव ने 14 गेंद में पांच चौके की मदद से ताबड़तोड़ 22 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की ओर से लुंगी एनगिडी, मार्को यानसेन, कगिसो रबाडा, केशव महाराज और तबरेज शम्सी को एक-एक विकेट मिला।

विराट कोहली ने बर्थडे पर वर्ल्ड कप सेंचुरी जमाने वाले भारत के पहले और दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बने हैं। विराट कोहली सबसे तेज 49 वनडे शतक तक पहुंचने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने 277वीं पारियों में यह अचीवमेंट हासिल की है। उन्होंने सचिन तेंदुलकर के वनडे में सबसे ज्यादा शतक के वर्ल्ड की रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

साउथ अफ्रीका ने प्लेइंग-11 में एक बदलाव किया है। तबरेज शम्सी की जेराल्ड कूट्जी की जगह टीम में वापसी हुई है। वहीं भारतीय टीम में प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं हुआ है

यह है दोनों टीमों की प्लेइंग 11

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

साउथ अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रासी वान डर डसन, ऐडन मार्करम, हेनरिक क्लासन, डेविड मिलर, मार्को यानसन, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, कगिसो रबाडा और तवरेज शम्सी।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News