भारत ने जीता मैच, रोहित शर्मा ने तोड़ा क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, पीएम मोदी ने पूरी टीम को दी बधाई

Shashank Baranwal
Published on -

Ind VS Afg: विश्व कप 2023 में भारतीय टीम ने अफगानिस्तान को आठ विकेट से हराकर मैच जीत लिया है। विश्व कप में भारतीय टीम का यह दूसरा मुकाबला था। जिसे दिल्ली के अरुण जेटली मैदान में खेला गया था। अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में आठ विकेट पर 272 रन बनाए थे।

273 रनों का पीछा करने के लिए उतरी भारतीय टीम ने शानदार शुरुआत करते हुए महज 35 ओवर में 8 विकेट गंवाकर मैच को जीत लिया है। मैच में रोहित शर्मा और ईशान किशन ने पहले विकेट के लिए 156 रनों की साझेदारी निभाई। ईशान किशन 47 रन बनाकर आउट हो गए। लेकिन रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 84 गेंदों पर 5 छक्कों और 16 चौकों की मदद से 131 रनों की पारी खेली। इस पारी के बाद रोहित शर्मा ने कई क्रिकेट कई दिग्गजों के रिकॉर्ड्स तोड़कर अपने नाम कर लिया।

रोहित ने बनाए कई रिकॉर्ड्स

रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान के खिलाफ शतकीय पारी खेलकर क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के 12 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। सचिन तेंदुलकर ने विश्व कप में सबसे ज्यादा 6 शतकीय पारी खेली थी। जिसे आज रोहित शर्मा ने अपना 7वां शतक जड़कर तोड़ दिया है। अब रोहित शर्मा विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। आपको बता दें रोहित शर्मा ने 2015 विश्व कप में 1 और 2019 के विश्व कप में 5 शतकीय पारी खेली थी।

रोहित शर्मा ने 63 गेंदों पर शतक जड़कर महान कप्तान कपिल देव का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है। रोहित शर्मा ने विश्वकप में भारत के लिए सबसे तेज शतक बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। आपको बता दें साल 1983 के विश्व कप में कप्तान कपिल देव ने जिम्बाब्वे के विरुद्ध 72 गेंदों में शतकीय पारी खेली थी। वहीं इसके बाद वीरेंद्र सहवाग थे जिन्होंने 2007 में 81 गेंदों में बरमूडा के विरुद्ध शतक जड़ा था।

रोहित शर्मा ने इस मैच में 5 छक्के जड़कर वेस्टइंडीज के खिलाड़ी क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। रोहित शर्मा अब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में विश्व के सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। आपको बता दें क्रिस गेल ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 553 छक्के लगाए हैं। वहीं अब रोहित शर्मा के छक्कों की संख्या 556 हो गई है।

रोहित शर्मा ने बतौर ओपनर 29वां शतक लगाकर श्रीलंका के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या का भी रिकॉर्ड तोड़ कर अपने नाम कर लिया है। आपको बता दें सनथ जयसूर्या बतौर ओपनर 28 शतक लगाए हैं। वहीं इस मामले में रोहित शर्मा से आगे अब सिर्फ सचिन तेंदुलकर बचे हैं। सचिन ने बतौर ओपनर 45 शतक लगाए हैं।

इस शतकीय पारी के साथ रोहित शर्मा के कुल वनडे करियर में 31 शतक हो गए। जिसके बाद रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के 30 शतकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों के फेहरिस्त में तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। वहीं रोहित शर्मा से ज्यादा 47 शतक के साथ विराट कोहली दूसरे और 49 शतक के साथ सचिन तेंदुलकर पहले पायदान पर हैं।

इसके साथ ही रोहित शर्मा विश्व कप में सबसे तेज एक हजार रन बनाने वाले संयुक्त रुप में पहले खिलाड़ी बन गए हैं। रोहित शर्मा के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी डेविड वॉर्नर हैं। दोनों ने 19 पारियों में सबसे तेज हजार रन बनाए हैं।

 

पीएम मोदी ने टीम को हार्दिक बधाई

भारत बनाम अफगानिस्तान मुकाबले में भारत की जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरी भारतीय टीम को बधाई दी है। उन्होंने पूरी टीम को बधाई देते हुए कहा कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने पहले मैच में यादगार जीत के बाद भारतीय टीम ने अफगानिस्तान के खिलाफ मैच जीतकर बेहतर प्रदर्शन जारी रखा है।

[wp-embedder-pack width=”100%” height=”400px” download=”all” download-text=”” url=”https://x.com/narendramodi/status/1712141507980148897?s=20″ /]


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News