पहली ही बार में भारतीय क्रिकेट टीम ने जीता एशियन गेम्स में गोल्ड, पीएम मोदी ने खिलाड़ियों को दी बधाई, बोले देश गौरवान्वित

Shashank Baranwal
Updated on -
Asian Games

Asian Games: हांगझाउ में खेले जा रहे एशियन गेम्स में भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम ने गोल्ड मेडल जीत लिया है। अफगानिस्तान के खिलाफ फाइनल मुकाबले में शनिवार को भारत की टीम ने मैच जीता। बारिश के कारण मैच धुल गया और आईसीसी रैंकिंग के आधार पर भारतीय टीम को चैंपियन घोषित कर दिया गया। बता दें टी 20 रैंकिंग में भारत का पहला स्थान है और अफगानिस्तान का 10 वां स्थान है।

पीएम मोदी ने टीम को दी बधाई

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के गोल्ड मेडल जीतने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरी टीम को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि हमारी पुरुष क्रिकेट टीम ने एशियन गेम्स में अपनी पहली उपस्थिति में गोल्ड मेडल जीत है, इस ऐतिहासिक जीत पर खिलाड़ियों को हार्दिक बधाई। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि खिलाड़ियो के जुनून और टीम वर्क ने एक बार फिर देश को गौरवान्वित किया है। उन्होंने खिलाड़ियों के भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं भी दी है।

पहली बार एशियन गेम्स में उतरी भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम ने पहली बार एशियन गेम्स में हिस्सा लिया था। जहां उसने पहली ही बार में जीतकर गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया। भारतीय टीम को पहली बार एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल मिला है। जबकि अफगानिस्तान को लगातार तीसरी बार रजत मिला है। वहीं बांग्लादेश की टीम को कांस्य पदक मिला।

ऋतुराज गायकवाड़ की कप्तानी में जीता मैच

एशियन गेम्स में भारतीय क्रिकेट टीम ने ऋतुराज गायकवाड़ की कप्तानी में मैच जीत लिया है। भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। जहां बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की टीम ने 18.2 ओवर में पांच विकेट पर 112 रन बनाए थे। जिसके बाद लगातार बारिश होने लगी और आगे का मैच नहीं हो सका। अफगानिस्तान के तरफ से खेलते हुए शाहिदुल्लाह कमाल ने सबसे ज्यादा नाबाद 49 रन बनाए वहीं कप्तान गुलबदीन ने 27 रन बनाए। इसके बाद अफसर जजई ने 15 रन और जुबैर अकबरी 5, मोहम्मद शहजाद 4 रन बनाकर आउट हो गए। साथ ही नूर अली जारदान और करीम जनात ने 1-1 रन बनाए। भारत की तरफ से गेंदबाजी करते हुए अर्शदीप सिंह, शाहबाज नदीम, रवि बिश्नोई और शिवम दूबे को 1-1 विकेट लिए।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News