टोक्यो ओलम्पिक 2020 में आज कैसा रहा भारत का सफर, और क्या होंगे कल के महत्वपूर्णं मुकाबले, आइए जानें।

टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत का अब तक का सफर मिला जुला रहा है। अभी भी देशभर की नजरें पहले गोल्ड मेडल के इंतजार में टिकी हुई हैं।

टोक्यो ओलम्पिक 2020 में आज कैसा रहा भारत का सफर, और क्या होंगे कल के महत्वपूर्णं मुकाबले, आइए जानें।

1. टोक्यो ओलंपिक में चीन की बैडमिंटन खिलाड़ी बिंग जियाओ (bingjiao) को हरा भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधु (PV sindhu) ने जीता कांस्य पदक (Bronze medal)। सिंधु ओलंपिक में लगातार दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनी। इससे पहले उन्होंने रिओ ओलंपिक (Rio Olympic) में रजत पदक (Silver medal) जीता था। आपको बता दें ऐसा कारनामा करने वाली सिंधु विश्व बैडमिंटन में चौथी खिलाड़ी बन गई हैं।

2.ब्रिटेन की हॉकी टीम को हरा भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने सेमी फाइनल में बनाई जगह। 3–0 से भारतीय टीम ने जीत की दर्ज।सेमीफाइनल तक के इस सफर को पूरा करने में भारतीय टीम को पूरे 41 साल का इंतजार करना पड़ा। आखरी बार 1980 के मास्को ओलंपिक्स (Moscow Olympic) में भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंची थी।

3.ओलंपिक में अपना डेब्यू (debut) कर रहे भारतीय बॉक्सर सतीश कुमार (satish kumar) का सफर ओलंपिक में आज खत्म हुआ। +91 किलो (+91kg category) कैटेगरी के क्वार्टरफाइनल मैच में उज्बेगिस्तान (Uzbekistan) के बॉक्सर बखोदिर जालोलोव (bakhodir jalalov) के खिलाफ सतीश कुमार को 0–5 से हार का सामना करना पड़ा।आपको बता दें जालालोव इस समय के वर्ल्ड चैंपियन हैं।

भारतीय खिलाड़ियों के कल होने वाले महत्वपूर्णं मुकाबले।

1. महिला डिस्कस थ्रो (Discus throw) फाइनल में कमलप्रीत कौर देश के सपनों को लेकर सर्कल में उतरेंगी।

2. 200 मीटर की दौड़ में दुती चंद (Dutee chand) गोल्ड का सपने लिए ट्रैक पर उतरेंगी।

3. भारतीय महिला हॉकी टीम का मुकाबला क्वार्टरफाइनल में ऑस्ट्रेलिया (India women hockey vs Australia women hockey quarterfinals) से होगा। आज पुरुष हॉकी टीम की जीत के बाद निश्चित ही महिला टीम के हौसले आसमान से भी ऊंचे होंगे।

4. मेंस 50 मीटर राइफल (Men’s 50m rifle) मुकाबले में ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।