IPL Media Rights Auction LIVE: 44 हजार करोड़ में बिका IPL, जाने किसने मारा दाँव

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मीडिया राइट्स के लिए मुंबई में ई-ऑक्शन चल रहा है। आज इस ऑक्शन का दूसरा दिन है। आइये जानते हैं इसके अपडेट्स-

खेल, डेस्क रिपोर्ट। IPL Media Rights Auction LIVE: मुंबई में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मीडिया राइट्स के लिए ऑक्शन चल रहा है। आज इस सक्शन का दूसरा दिन है और आज ही इसका अंतिम दिन भी हो सकता है। आज ही तय होने की संभावना है कि सबसे बड़े क्रिकेट के राइट्स किस मीडिया हाउस को मिलेंगे।

यह भी पढ़ें – MP की इस खेल अकादमी में शुरू हो रही चयन प्रक्रिया, यहां पढ़ें डिटेल 

2023-2027 तक के लिए आईपीएल(IPL ) के टीवी और डिजिटल राइट्स की बिक्री हो गई है। यानी अब आपको आईपीएल टीवी पर अलग चैनल और डिजिटल प्लेटफार्म (app/website) पर अलग देखने को मिलेगा। दो अलग-अलग कंपनियों द्वारा यह राइट्स खरीद लिए गए हैं। फिलहाल यह मीडिया राइट्स 410 मैचों के लिए दिए गए हैं। ख़बरों के अनुसार, आईपीएल के टीवी राइट्स सोनी को दिए गए हैं और डिजिटल राइट्स वायकॉम (रिलायंस) को प्राप्त हुए हैं। हालाँकि अभी अधिकारिक घोषणा करना बाकी है।

यह भी पढ़ें – MP में दिखेगा मानसून और प्री-मानसून का असर, आपदा से निपटने निगम की पूरी तैयारी, आमजन को मिलेगा लाभ

आईपीएल 2023 से लेकर 2027 तक के लिए टीवी राइट्स 57।5 करोड़ रुपये प्रति मैच और डिजिटल राइट्स 48 करोड़ रुपये प्रति मैच के हिसाब से बिके हैं। जहाँ टीवी राइट्स का बेस प्राइस 49 करोड़ या तय किया था, जबकि 33 करोड़ रुपये डिजिटल राइट्स का बेस प्राइस था। फ़िलहाल पैकेज-ए और पैकेज-बी के ऑक्शन हो गए है, ऐसे में एक मैच के लिए ये कीमत 105।5 करोड़ को छू रही है। 100 करोड़ का आंकड़ा पर कर जहाँ IPL ने इंग्लिश प्रीमियर लीग को पीछे छोड़ दिया है वहीँ देखना यह है कि क्या यह अमेरिकी लीग को पचड पाएगा जिसकी एक मैच की कीमत 133 करोड़ रुपये है।