झूलन गोस्वामी का अंतिम इंटरनेशनल मैच आज, क्रिकेट करियर में बनाएं कई रिकॉर्ड्स, जानें कैसा रहा अब तक सफर

यानि 24 सितंबर 2022 को झूलन गोस्वामी का 20 साल का क्रिकेट करियर खत्म होने जा रहा है, वो इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने जा रही हैं।

खेल, डेस्क रिपोर्ट। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की महान गेंदबाज झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) आज अपना अंतिम इंटरनेशनल मैच खेलने लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ उतरी हैं। इसी बीच पूरी टीम जीतने की कोशिश कर रही है। क्योंकि वो यह मैच जीतकर झूलन गोस्वामी को यादगार बिदाई देना चाहते हैं। यह मैच झूलन और पूरी टीम के लिए बेहद इमोशनल पल है। आज यानि 24 सितंबर 2022 को झूलन गोस्वामी का 20 साल का क्रिकेट करियर खत्म होने जा रहा है, वो इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने जा रही हैं।

यह भी पढ़े…Google Pixel 7 Pro के लॉन्च से पहले हुआ कीमत का खुलासा, लॉन्च की तारीख भी कन्फर्म, नोट कर लें ये डेट

अपने करियर में झूलन ने कई रिकॉर्ड तोड़े और कई नए रिकॉर्ड्स भी बनाएं। दुनिया ने महान तेज गेंदबाजों में झूलन गोस्वामी का भी नाम है। एतेहासिक लॉर्ड्स मैदान में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा वनडे खेलने के बाद झूलन संन्यास ले लेंगी। मैच के पहले उन्होंने कहा की वो क्रिकेट के प्रति शुक्रगुजार हैं, क्रिकेट ने उन्हें शोहरत और प्रतिष्ठता दी। उन्होनें यह भी कहा की 2005 और 2017 में टीम के उप-विजेता रहने का अफसोस उन्हें हमेशा रहेगा।

बॉल गर्ल से सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर बनने तक का सफर

झूलन गोस्वामी का जन्म बंगाल के एक छोटे से गाँव “चकदा” में हुआ था, वो इसी गाँव में पली। उन्हें बचपन से ही क्रीकरेट खेलना बहुत पसंद था। घर के आँगन में वो लड़कों के साथ क्रिकेट खेलती हैं। 29 दिसंबर, 1997 में आयोजित हुए न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के मैच में 15 वर्षीय झूलन बॉल गर्ल की ड्यूटी पर थी। अपनी गेंदबाजी सुधारने के लिए उन्होनें गाँव से कोलकाता जाना शुरू किया। उन्होनें 6 जनवरी 2002 में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। आगे जाकर वो महिला क्रिकेट टीम की कप्तान बनी। अपने करियर में उन्हें कई रिकॉर्ड्स बनाएं। वो 283 विकेट के वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली महिला क्रिकेटर है। उन्होनें अपने कप्तानी में टीम को दो 2005 और 2017 में बार फाइनल तक पहुंचाया।

यह भी पढ़े… RBI की बड़ी तैयारी, 500 रुपये के नोट में कर सकता है बड़ा बदलाव, जारी हो सकते हैं नए प्रकार के नोट! जानें यहाँ

झूलन के नाम ये रिकॉर्ड्स
  • महिला ODI क्रिकेट में दूसरा सबसे लंबा (20 साल 261 दिन) करियर रह।
  • झूलन की गेंदबाजी की स्पीड 115-120 किलोमीटर प्रति घंटा है, जो महिला क्रिकेट में सबसे अधिक के लिस्ट में शामिल शामिल है।
  • 2007 में आईसीसी वुमन्स क्रिकेटर ऑफ थे ईयर बनी।
  • वर्ल्ड कप में सबसे अधिक 40 विकेट लेने वाली महिला।
  • महिला टेस्ट क्रिकेट में दूसरा सबसे लंबा करियर।
  • 23 साल की उम्र में एक टेस्ट में 10 विकेट लेने वाली सबसे युवा महिला बनी।
  • टेस्ट में 44, टी20 में 56 और वनडे में 203 विकेट बनाएं।
  • 9954 गेंदों के साथ ओडीआई में सबसे अधिक गेंदे फेकनें वाली महिला क्रिकेटर हैं।
  • 283 विकेट के वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली महिला क्रिकेटर है।
  • बोल्ड, LBW और विकेट कीपर के साथ कैच में ज्यादा विकेट लेने वाली महिला क्रिकेटर।