T20 विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप-5 भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट, देखें यहाँ

T20 विश्व कप के इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों में टॉप-5 बल्लेबाजों में कौन-सा बल्लेबाज सबसे ऊपर है, इस आर्टिकल के जरिए जानेंगे।

Shashank Baranwal
Published on -
T20

ICC T20 World Cup: क्रिकेट के सबसे छोटे फार्मेट के बड़े इवेंट का इंतजार खत्म होने वाला है। T20 विश्व कप 2024 की उल्टी गिनती शुरू हो गई। इस बार विश्व कप की मेजबानी दो देशों के तरफ से की जा रही है, जिसमें यूएसए और वेस्टइंडीज की टीम शामिल है। इस फॉर्मेट में छक्के-चौकों की खूब बरसात होती है। वहीं, इस आर्टिकल के जरिए आज हम जानेंगे कि T20 विश्व कप के इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट में टॉप 5 में कौन-से खिलाड़ी शामिल हैं।

T20 विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज

विराट कोहली

T20 विश्व कप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में सबसे ऊपर विराट कोहली का नाम दर्ज है। आपको बता दें विराट कोहली ने अब तक T20 विश्व कप में कुल 27 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 1141 रन बनाने में कामयाब हुए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 14 अर्धशतकीय पारी निकली है।

रोहित शर्मा

T20 विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर कप्तान रोहित शर्मा का नाम दर्ज है। उन्होंने कुल 39 मैच खेले हैं, जिसमें रोहित के बल्ले से 963 रन निकले हैं। इस दौरान कप्तान रोहित ने 9 अर्धशतकीय पारी खेली है।

युवराज सिंह

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर भारत के बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक युवराज सिंह का नाम शामिल है। युवराज ने T20 विश्व कप में 31 मैच खेलकर 593 रन बनाए हैं, जिसमें 4 अर्धशतकीय पारी शामिल है।

महेंद्र सिंह धोनी

वहीं, चौथे नंबर पर भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम शामिल है। उन्होंने T20 विश्व कप में कुल 33 मैच खेले हैं, जिसमें धोनी के बल्ले से 529 रन निकले हैं।

गौतम गंभीर

भारत के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक गौतम गंभीर का नाम लिस्ट में पांचवे नंबर पर है। गंभीर ने T20 विश्व कप के इतिहास में कुल 21 मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने बेहतरीन खेलते हुए 524 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 4 अर्धशतक भी लगाए हैं।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News