IPL 2024: माही ने छोड़ी CSK की कप्तानी, युवा खिलाड़ी रुतुराज गायकवाड़ संभालेंगे टीम की कमान, जानें उनका आईपीएल करियर

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में CSK की टीम 5 बार IPL की विजेता रही है। वहीं कयास लगाए जा रहे हैं कि यह उनका आखिरी सीजन हो सकता है।

IPL

IPL 2024: IPL के 17वें सीजन के आगाज से एक दिन पहले चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के फैंस के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। फ्रेंचाइजी ने टीम के नए कप्तान का ऐलान कर दिया है। टीम ने महेंद्र सिंह धोनी से कप्तानी लेकर युवा खिलाड़ी रुतुराज गायकवाड़ के हाथों सौंपी है। आपको बता दें सीजन का पहला मुकाबला 22 मार्च को होने वाला है, जिसमें CSK की टीम RCB से भिड़ने वाली है।

महेंद्र सिंह धोनी ने छोड़ी कप्तानी

दरअसल, सीजन के शुरूआत के पहले IPL की सभी टीमों के कप्तान को ट्रॉफी के साथ फोटोशूट कराने के लिए बुलाया गया। इस दौरान महेंद्र सिंह धोनी की जगह रुतुराज गायकवाड़ को भेजा गया। इस लिहाज से महेंद्र सिंह धोनी ने टीम की कप्तानी छोड़ दिया है। वहीं IPL 2024 में टीम की कमान को रुतुराज गायकवाड़ संभालते नजर आएंगे।

5 बार की विजेता रही CSK

गौरतलब है कि महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में CSK की टीम 5 बार IPL की विजेता रही है। धोनी की अगुवाई में टीम ने 2010, 2011, 2018, 2021 और 2023 का खिताब अपने नाम किया है। इस सीजन में महेंद्र सिंह धोनी बतौर खिलाड़ी स्टेडियम में खेलते नजर आएंगे। वहीं उम्मीद जताई जा रही है कि धोनी का IPL का ये आखिरी सीजन हो सकता है। चूंकि टीम इंडिया से संन्यास लेने के बाद से IPL से भी रिटारयमेंट की खबर तेज हो गई थी। इसके अलावा अब धोनी के हाथ से कप्तानी लेकर युवा बल्लेबाज को सौंप दी गई, जिससे इस कयास को और बल मिलता है।

ये रहा गायकवाड़ का IPL करियर

भारत के सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ ने IPL 2019 से CSK की टीम का हिस्सा रह चुके हैं। इस दौरान उन्हें टीम ने 20 लाख रुपए में खरीदा था। हालांकि रुतुराज ने IPL में अपना डेब्यू मैच साल 2020 के सीजन में खेला। रुतुराज ने अब तक IPL में कुल 52 मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 1797 रन बनाए हैं। इस दौरान रुतुराज ने 14 अर्धशतक और 1 शतकीय पारी भी खेली है। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 101 रन है। वहीं IPL 2021 में उन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाकर ऑरेंज कप पर कब्जा किया था। गायकवाड़ ने पूरे सीजन में 635 रनों की पारी खेली थी।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।