IPL के इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी बने मिचेल स्टार्क, थोड़ी ही देर में टूटा पैट कमिंस का रिकॉर्ड

IPL 2024 Auction

IPL 2024 Auction: IPL 2024 के लिए खिलाड़ियों के ऑक्शन की प्रक्रिया दुबई में चल रही है। जहां IPL के इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क बन गए हैं। मिचेल स्टॉर्क को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 24.75 करोड़ में खरीदा है। आपको बता दें IPL 2024 के लिए 1166 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। जिसमें से 333 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया गया था। शॉर्टलिस्ट हुए खिलाड़ियों में 214 भारतीय खिलाड़ी हैं और वहीं 119 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं।

2 करोड़ रुपए था बेस प्राइस

आपको बता दें ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने अपना बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए निर्धारित किया था। मिचेल स्टार्क की शुरूआत में दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के बीच बोली शुरू हुई। हालांकि बाद में गुजरात और कोलकाता के बीच जमकर बोली लगी। जहां कोलकाता नाइट राइडर्स ने मिचेल स्टॉर्क को 24 करोड़ 75 लाख में खरीदा। वहीं मिचेल स्टार्क लगभग 9 साल बाद IPL में खेलते हुए नजर आएंगे। बता दें IPL 2015 में उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लौर की तरफ से खेला था। जिसके बाद IPL खेलने से मना कर दिया था।

IPL में अभी तक के सबसे महंगे खिलाड़ी

  • मिचेल स्टार्क- 24.75 करोड़
  • पैट कमिंस- 20.50 करोड़
  • सैम करन- 18.50 करोड़
  • कैमरून ग्रीन- 17.50 करोड़
  • बेन स्टोक्स- 16.25 करोड़
  • क्रिस मॉरिस- 16.25 करोड़

दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बने पैट कमिंस

वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस को सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से 20 करोड़ 50 लाख में खरीदा गया है। थोड़ी देर के लिए पैट कमिंस दूसरे IPL के इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने थे। फिलहाल मिचेल स्टॉर्क की बोली लगने के बाद पैट कमिंस पिछड़ गए।

तेज गेंदबाज उमेश यादव को गुजरात ने खरीदा

दूसरी ओर भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव को IPL 2024 के लिए गुजरात टाइटंस ने 5.80 करोड़ में खरीदा है। बता दें उमेश यादव की बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए थी। उमेश यादव को खरीदने के लिए गुजरात टाइटंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच ऑक्शन के लिए टक्कर देखने को मिली थी। वहीं युवा गेंदबाज शिवम मावी को लखनऊ सुपरजॉएंट्स ने 6.40 करोड़ रुपए में खरीदा है। इस खिलाड़ी के लिए लखनऊ और रॉयल चैलंजर्स बैंग्लौर के बीच लगाई। वहीं इस खिलाड़ी की बेस प्राइस 50 लाख रुपए थी।

इन खिलाड़ियों पर लगी इतनी बोली

आपको बता दें नयूजीलैंड के खिलाड़ी डेरिल मिचेल को चेन्नई सुपर किंग्स ने 14 करोड़ रुपए में खरीदा। हर्षल पटेल को पंजाब किंग्स ने 11.75 करोड़ रुपए में, गोराल्ड कोइट्जे को मुंबई इंडियंस ने 5 करोड़ रुपए, क्रिस वोक्स को 4.20 करोड़ में पंजाब किंग्स ने खरीदा। वहीं शार्दूल ठाकुर को 4 करोड़ रुपए में और न्यूजीलैंड के स्टार प्लेयर रचिन रवींद्र को चेन्नई सुपर किंग्स ने 1.8 करोड़ रुपए में खरीदा। इसके साथ ही वानिंदु हरसिंगा को सनराइजर्स हैदराबाद ने 1.5 करोड़ रुपए में और अजमतुल्लाह उमरजई को गुजरात टाइटंस ने 50 लाख रुपए में खरीदा।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News