सेमीफाइनल में जीत के हीरो बने मोहम्मद शमी, विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने, और भी आयाम किए हासिल

Shashank Baranwal
Published on -
मोहम्मद शमी

Mohammed Shami News: विश्व कप 2023 में भारतीय टीम ने सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराकर शानदार जीत दर्ज की है। इस मैच में मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 7 विकेट झटके। इस दौरान मोहम्मद शमी ने एक बड़ा रिकार्ड अपने नाम कर लिया है। मोहम्मद शमी भारत की तरफ से विश्व कप में 50 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं।

विश्व कप 2023 में लिए सबसे ज्यादा विकेट

विश्व कप 2023 में मोहम्मद शमी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन चुके हैं। इस विश्व कप के 6 मुकाबले में शमी ने 5.02 इकोनॉमी से 23 विकेट झटके हैं। वहीं दूसरे नंबर एडम जम्पा और तीसरे नंबर पर दिलशान मदुशंका हैं। जिन्होंने 9 मैचों में 22 विकेट और 9 मैचों में 21 विकेट झटके हैं। मोहम्मद शमी सबसे कम मैच खेलकर सबसे ज्यादा विकेट झटके हैं।

विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी

मोहम्मद शमी विश्व कप में सबसे ज्यादा 50 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बन चुके हैं। मोहम्मद शमी ने विश्व कप के 17 पारियों में 795 गेंदों को फेंककर ये रिकार्ड बनाया है। जबकि इस सूची में जहीर खान 44 विकेट के साथ दूसरे नंबर हैं। वहीं तीसरे नंबर पर पूर्व भारतीय गेंदबाज जगवाल श्रीनाथ का नाम हैं। जिन्होंने विश्व कप के 33 मुकाबले में 44 विकेट लिए हैं। साथ ही जसप्रीत बुमराह इस सूची में चौथे नंबर पर हैं। जिन्होंने विश्व कप के 19 मुकाबले में 35 विकेट झटके हैं।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News