क्रिकेट से संन्यास लेने के बावजूद दर्शकों के फेवरेट हैं MS Dhoni, करोड़ों की संपत्ति के हैं मालिक, इन ब्रांड्स का हैं चेहरा

महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट जगत का ऐसा नाम है जो किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। आज माही का 43 वां बर्थडे है। चलिए आज हम आपको उनकी कमाई के बारे में बताते हैं।

MS Dhoni

MS Dhoni Birthday: महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट का एक ऐसा नाम है, जिन्हें लोग लीजेंड और सबसे बेहतरीन खिलाड़ी के रूप में पहचानते हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान धोनी किसी पहचान के मोहताज नहीं है क्योंकि उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में इतने रिकॉर्ड कायम किए हैं कि बच्चा-बच्चा उनके बारे में जानता है। 7 जुलाई 1981 को झारखंड के रांची में जन्मे धोनी आज 43 साल के हो चुके हैं।

बचपन से ही थे क्रिकेटर बनने के गुण

अपने स्कूल के दिनों में धोनी फुटबॉल खेला करते थे। वह गोलकीपर थे लेकिन उनकी कीपिंग करने की अदा इतनी अच्छी थी की कोच के कहने पर उन्होंने क्रिकेट के लिए विकेट कीपिंग करना शुरू कर दी। बस फिर क्या था देखते ही देखते अपनी परफॉर्मेंस के बल पर धोनी ने देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर के लोगों का दिल जीत लिया।

करोड़ों के मालिक हैं MS Dhoni

महेंद्र सिंह धोनी ने भले ही क्रिकेट से संन्यास ले लिया है लेकिन उनकी दीवानगी आज भी लोगों के सिर पर देखने को मिलती है। आज भी उनकी गिनती दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेटर उसमें होती है और वह आईपीएल में खेलते हुए भी दिखाई देते हैं। वह चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी करते हुए दिखाई देते थे लेकिन अब उन्होंने कप्तानी छोड़ दी है। इन सबके बावजूद भी धोनी सबसे अमीर क्रिकेटरों में से एक है।

कहां से कमाते हैं पैसा

महेंद्र सिंह धोनी की नेटवर्थ की बात करें तो 2024 तक उनकी कुल संपत्ति 1040 करोड रुपए है। 2020 में उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था लेकिन अब भी वह दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर हैं। उन्हें चेन्नई के फुटबॉल क्लब, रांची के हॉकी क्लब जैसी अलग-अलग फ्रेंचाइजी के साथ काम करते हुए देखा जाता है। यही कारण है कि उनका ब्रांड साल दर साल बढ़ रहा है।

आईपीएल से कमाई

माही की सैलरी की बात करें तो रिटायरमेंट के बाद उनकी कमाई का मुख्य जरिया इंडियन प्रीमियर लीग है जहां उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स और कई ब्रांड्स का प्रतिनिधित्व करते हुए देखा जाता है। उन्हें हर महीने लगभग 4 करोड रुपए और हर साल 50 करोड रुपए मिलता है।

करते हैं ब्रांड एंडोर्समेंट

माही को पेप्सी, बूस्ट, एमिटी यूनिवर्सिटी, एयरसेल, ओरियंट पीएसपीओ, आम्रपाली ग्रुप, गल्फ ऑयल, मैकडॉनल्ड सोडा, एक्साइड बैटरीज, बिग बाजार, अशोक लीलैंड, टीवीएस मोटर्स, सोनाटा वॉचेस, सोनी ब्राविया, स्पार्टन स्पोर्ट्स, डाबर च्यवनप्राश, लाफार्ज ग्राहक सेवा, लेज़ जैसे अनगिनत ब्रांड का एंडोर्समेंट करते हुए देखा जाता है।

गाड़ियों के शौकीन

महेंद्र सिंह धोनी को बाइक चलाने और खरीदने का कितना शौक है यह किसी से छुपा नहीं है। उनके पास शानदार कार और बाइक का कलेक्शन है। उन्होंने एक गैराज बनाकर रखा हुआ है। जहां पर ऑडी, लैंड रोवर, फरारी, निसान, मर्सिडीज़, रोल्स-रॉयस, सिल्वर शैडो जैसी कार है। बाइक के कलेक्शन की बात करें तो उनके पास हार्ले डेविडसन, डुकाटी 1098, कावासाकी निंजा, यामाहा आरडी 350 जैसी गाड़ियां हैं। धोनी को जब भी समय मिलता है, वह अपनी बाइक पर राइड करने निकल पड़ते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News