New Zealand Vs Afghanistan World Cup 2023 : कीवी टीम की वर्ल्ड कप में लगातार चौथी जीत, अफगानिस्तान को 149 रनों से हराया

New Zealand wons

New Zealand Vs Afghanistan World Cup 2023 : विश्व कप के 16वें मैच में न्यूजीलैंड ने लगातार चौथी जीत हासिल की है। टीम ने अफगानिस्तान को 149 रन से हराया। इस जीत से न्यूजीलैंड पॉइंट्स टेबल के टॉप पर आ गई है, जबकि भारतीय टीम नंबर-2 पर है। चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम पर बुधवार को 289 रन का टारगेट चेज करने उतरी अफगानिस्तान की टीम 35वें ओवर में 139 रन पर ऑलआउट हो गई। यहां अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। न्यूजीलैंड की टीम ने एक समय 110 रन पर 4 विकेट गंवा दिए थे। यहां से कप्तान टॉम लैथम और ग्लेन फिलिप्स ने 144 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर 288 रन पहु़ंचाया।

इस विशाल जीत के साथ ही कीवी टीम अंक तालिका में आठ अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गई है। इस मैच में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट खोकर 288 रन बनाए। इसके जवाब में अफगानिस्तान की टीम 34.4 ओवर में 139 रन पर ही सिमट गई।

न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा 71 रन ग्लेन फिलिप्स ने बनाए। वहीं, टॉम लाथम ने 68 रन की पारी खेली। ओपने विल यंग 54 रन बनाकर आउट हुए। अफगानिस्तान के लिए नवीन उल हक और अजमतुल्लाह ओमरजई ने दो-दो विकेट लिए। राशिद खान और मुजीब उर रहमान को एक-एक विकेट मिले। अफगानिस्तान के लिए सबसे ज्यादा 36 रन रहमत शाह ने बनाए। अजमतुल्लाह ने 27 रन का योगदान दिया। इन दोनों के अलावा कोई भी अफगानी बल्लेबाज 20 रन का आंकड़ा नहीं छू पाया। न्यूजीलैंड के लिए मिशेल सैंटनर और लोकी फर्ग्यूसन ने तीन-तीन विकेट लिए। ट्रेंट बोल्ट को दो विकेट मिले। मैट हेनरी और रचिन रवींद्र ने एक-एक विकेट लिए।

अफगाानिस्तान के तेज तर्रार ओपनर रहमानुल्लाह गुरबाज सिर्फ 11 रन बना सके। उन्हें मैट हेनरी ने बोल्ड कर दिया। सबसे ज्यादा 36 रन रहमत शाह ने बनाए। मिचेल सैंटनर और लॉकी फर्ग्यूसन ने 3-3 विकेट लिए।

टॉस हारकर बैटिंग कर रही न्यूजीलैंड की टीम की शुरुआत औसत रही। ओपनर विल यंग (54 रन) के बाद कप्तान टॉम लैथम (68 रन) और ग्लेन फिलिप्स (71 रन) ने अर्धशतक जमाए। ओपनिंग करने उतरे विल यंग ने वनडे करियर की 7वीं फिफ्टी पूरी की। उन्होंने वर्ल्ड कप में लगातार दूसरी फिफ्टी जमाई। अफगानिस्तान से नवीन उल हक और अजमतुल्लाह ओमरजई ने दो-दो विकेट लिए।

अफगानिस्तान ने प्लेइंग-11 में कोई बदलाव नहीं किया है। न्यूजीलैंड की टीम में नियमित कप्तान केन विलियम्सन चोट के कारण नहीं हैं। उनके स्थान पर टॉम लाथम कप्तानी कर रहे हैं। विलियम्सन की जगह ओपनर विल यंग की वापसी हुई है। उन्होंने नीदरलैंड के खिलाफ अर्धशतक लगाया था।

यह है दोनों टीमों की प्लेइंग 11

न्यूजीलैंड: टॉम लैथम (कप्तान और विकेटकीपर), डेवोन कॉन्वे, विल यंग, रचिन रवींद्र, डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, मार्क चापमन, मिशेल सेंटनर, लॉकी फर्ग्यूसन, मैट हेनरी और ट्रेंट बोल्ट।

अफगानिस्तान : हशमतुल्लाह शहीदी (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, मोहम्मद नबी, अजमतुल्लाह ओमरजई, इकराम अलीखिल, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नवीन-उल-हक और फजलहक फारूकी।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News