ओलंपिक विजेता नीरज चोपड़ा को पद्मश्री से नवाजा गया, लिस्ट में पैरालम्पिक के विजेता भी शामिल

आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 74 दिग्गज लोगों को पद्मा अवॉर्ड  से सम्मानित करने वाले हैं।  जिसमें से ओलंपिक्स के विजेता नीरज चोपड़ा भी शामिल है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।  आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 74 दिग्गज लोगों को पद्मा अवॉर्ड  से सम्मानित करने वाले हैं।  जिसमें से ओलंपिक्स के विजेता नीरज चोपड़ा और सुमित अंतिल  भी शामिल है। राष्ट्रपति ने नीरज को पद्मश्री से सम्मानित किया।  नीरज चोपड़ा खेल जगत के एक  प्रसिद्ध हस्ती  है जिन्होंने अपनी पहचान ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर बनाई। और ओलंपिक 2021 में जैवलीन थ्रो  में स्वर्ण पदक जीतकर भारत का नाम रोशन किया था। उनके इसी  उपलब्धि पर भारत सरकार ने उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया है।

यह भी पढ़े…  Women’s World Cup 2022: महिला विश्व कप की ये 4 टीमें जो पहुंची हैं सेमीफाइनल में

नीरज हरियाणा के पानीपत जिले के रहने वाले हैं। अगस्त, 2021 को जापान के  टोक्यो में आयोजित हुए ओलंपिक में भारत को नीरज ने रीप्रेजेंट किया । 7 अगस्त को अपने दूसरे प्रयास में नीरज ने एक नया रिकॉर्ड बनाया और  87.58 मिटर तक भाला फेंकने में कामयाब हुए।  उन्होंने ओलंपिक में स्वर्ण पदक पर अपनी जीत हासिल की और पहले भारतीय खिलाड़ी बने जिसने  एथलीट में ओलंपिक के दौरान स्वर्ण पदक जीता हो। हालांकि 2012 में लंदन ओलंपिक में भी उन्होंने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था, जिसमें उन्होंने 6 मीटर पर अपनी जीत हासिल की। लेकिन  टोक्यो ओलंपिक के दौरान नीरज एतिहासिक जीत हासिल की, और  दुनिया भर में अपना अपनी पहचान बनाई।

पैरालम्पिक के विजेता भी हुए सम्मानित

पैरालम्पिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले सुमित अंतिल को भी राष्ट्रपति ने सम्मानित किया। 2020 के paralympic में उन्होंने अपना ही रिकार्ड 3 बार तोड़ा, और अपनी जीत स्वर्ण पदक पर हासिल की। आज उनकी इसी उपलब्धि पर भारत सरकार ने उन्हे पद्मश्री से नवाजा है।