Commonwealth Games 2022 : आज इतने समय शुरू होगी कामनवेल्थ गेम्स की ओपनिंग सेरेमनी, कल से मैदान में पदक के लिए होगा घमासान

ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन एलेक्जेंडर स्टेडियम में किया जाएगा, जिसे भारतीय समयानुसार रात 11.30 बजे से देख सकते हैं।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। कामनवेल्थ गेम्स के 23वें संस्करण की शुरुआत आज से इंग्लैंड के बर्मिंघम में होने जा रही है, जहां लगभग 72 देशों के करीबन 5,054 एथलिट 20 खेलों के 280 इवेंट्स में पदक के लिए दावेदारी पेश करेंगे।

बर्मिंघम को 21 दिसंबर 2017 को मेजबान के रूप में घोषित किया गया था, जिसके साथ ही यह लंदन 1934 और मैनचेस्टर 2002 के बाद इन खेलों का आयोजन करने वाला तीसरा शहर बना, जबकि लंदन और मैनचेस्टर, कार्डिफ (1958), एडिनबर्ग (1970) और ग्लासगो (1986 और 2014) के बाद यूनाइटेड किंगडम को कामनवेल्थ गेम्स की सातवीं बार मेजबानी मिली है।

आज सिर्फ ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन एलेक्जेंडर स्टेडियम में किया जाएगा, जिसे भारतीय समयानुसार रात 11.30 बजे से देख सकते हैं। सेरेमनी के साथ-साथ खेलों का फुल कवरेज सोनी नेटवर्क देगा।

ये भी पढ़े … 1934 में पहली बार भारत ने लिया भाग, देखें कैसा रहा भारत का अबतक का सफर

पीवी सिंधु और मनप्रीत होंगे ध्वजवाहक

ओपनिंग सेरेमनी में 300 से भी ज्यादा सदस्यों का भारतीय दल मार्च करेगा, जिसकी अगुवाई पीवी सिंधु और पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह करेंगे।
दरअसल, इस बार हर देश से ध्वजवाहक के रूप में एक महिला और एक पुरुष एथलीट को मौका मिलेगा, जिसकी जानकारी बर्मिंघम कॉमनवेल्थ संघ ने पहले ही सभी देशों को दे दी थी।

इससे पहले भी पीवी सिंधु और मनप्रीत सिंह भारतीय दल के ध्वजवाहक रह चुके है। सिंधु ने जहां पहले भी 2018 गोल्ड कोस्ट कामनवेल्थ गेम्स में भारतीय दल का नेतृत्व किया था वहीं मनप्रीत ने बॉक्सर एम.सी मैरीकॉम के साथ मिलकर टोक्यो ओलंपिक में ये जिम्मेदारी निभाई थी।

ये भी पढ़े … कामनवेल्थ गेम्स का इतिहास और इससे जुड़े दिलचस्प किस्से

8 अगस्त तक चलेंगे खेल

28 जुलाई से शुरू होकर कामनवेल्थ गेम्स 8 अगस्त तक चलेंगे। भारत का प्रदर्शन इन खेलों में शानदार रहा है, जहां पिछले 6 आयोजनों में भारत ने हमेशा टॉप-3 में फिनिश किया है। इस बार मैरीकॉम और नीरज चोपड़ा की गैरमौजूदगी में पीवी सिंधु, मीराबाई चानू, रवि दहिया, निकहत ज़रीन, मनिका बत्रा, लवलीना बोर्गोहेन ने सोने के तमगे की उम्मीदें है।