विश्व कप का फाइनल मुकाबला देखने जाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ऑस्ट्रेलियाई पीएम को भी दिया गया है न्योता

Shashank Baranwal
Published on -
World Cup Final

World Cup Final Ind Vs Aus: विश्व कप 2023 का फाइनल मुकाबला रविवार 19 नवंबर 2023 को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मुकाबले को देखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह भी स्टेडियम पहुंचेगे। वहीं ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज और डिप्टी पीएम रिचर्ड मार्ल्स को भी फाइनल मुकाबले को देखने के लिए न्योता भेजा गया है। हालांकि अभी उनकी तरफ इसको लेकर कोई भी जानकारी नहीं दी गई है।

20 साल के बाद दोनों टीमें होंगी आमने सामने

विश्व कप 2023 के खिताबी मुकाबले में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें 20 साल के बाद आमने सामने होंगी। इससे पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच साल 2003 विश्व कप के फाइनल मुकाबले में भिड़ंत हुई थी। इस खिताबी मैच ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारत को 125 रनों से हराकर विश्व कप का फाइनल मुकाबला जीत लिया था। इस दौरान भारतीय टीम की कमान सौरव गांगुली ने और आस्ट्रेलियाई टीम की कमान रिकी पॉंटिंग के हाथों में थी।

न्यूजीलैंड की टीम को हराकर फाइनल में पहुंचा भारत

विश्व कप 2023 में भारत का विजयी रथ लगातार आगे बढ़ रहा है। भारतीय टीम ने सेमीफाइनल सहित 10 मैचों में लगातार जीत दर्ज की है। वहीं अब फाइनल मुकाबला जीतने की तरफ आगे बढ़ चुकी है। 15 नवंबर को खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल जगह बनाई। इस मैच में भारत की टीम ने न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराकर साल 2019 विश्व कप के सेमीफाइनल में हार का बदला भी ले लिया।

दक्षिण अफ्रीका को हराकर फाइनल में जगह बनाई ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 3 विकेट से हराकर फाइनल मुकाबले में जगह पक्की की। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 213 रनों का लक्ष्य दिया था। जिसे ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 47.2 ओवर में 7 विकेट गवांकर अपने नाम कर लिया था।

भारतीय वायु सेना करेगी एयर शो

विश्व कप 2023 के फाइनल मुकाबले से पहले अहमदाबाद में भारतीय वायु सेना एयर शो करेगी। गौरतलब है कि भारत की टीम ने इस विश्व कप में अभी तक एक भी मैच नहीं हारा है। वहीं फाइनल मुकाबले के लम्हें को यादगार बनाने और क्रिकेट फैन्स का मनोरंजन करने के लिए वायु सेना अपना आसमानी करतब दिखाएगी।

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News