Commonwealth Games 2022 : प्रियंका गोस्वामी ने जीता पैदल चाल में ऐतहासिक पदक, पीएम ने भी की सरहाना

खेल, डेस्क रिपोर्ट। महिलाओं की 10,000 मीटर पैदल चाल (10,000 meters walk) में प्रियंका गोस्वामी ने यहां बर्मिंघम में इतिहास रचते हुए इस स्पर्धा में भारत के लिए पहला मेडल जीता। उन्होंने 43 मिनट और 38. 83 सेकंड्स का समय निकालकर सिल्वर मेडल अपने नाम किया। इस इवेंट का गोल्ड मेडल ऑस्ट्रेलिया की जेमिमा मोंटाग को गया, जिन्होंने 42:34.30 का समय निकाला। केन्या की एमिली वामुस्यी न्गी ने 43:50.86 समय के साथ कांस्य अपने नाम किया।

इस इवेंट में अन्य भारतीय भावना जाट 47:14.13 के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय के साथ आठवें और अंतिम स्थान पर रहीं। इस इवेंट में भारत का यह दूसरा मेडल है, इससे पहले हरमिंदर सिंह ने 2010 राष्ट्रमंडल खेलों

इससे पहले हरमिंदर सिंह दिल्ली में 2010 कॉमनवेल्थ गेम्स में 20 किमी पैदल चल में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था।

आपको बता दे, उत्तरप्रदेश के मेरठ से आने वाली प्रियंका ने साल 2011 में अपने पहले ही प्रतियोगिता में जीत के इनाम में एक बैग मिला, इस इनाम ने खेलों में उनकी रुचि को और बढ़ाया। तब से उन्होंने खेल को प्रोफेसनल रुप में खेलना शुरु किया। प्रियंका नेशनल प्रतियोगिताओं में अब तक 14 मेडल अपने नाम कर चुकी है।

पीएम मोदी ने दी बधाई

प्रियंका की इस शानदार प्रदर्शन की सरहाना पीएम मोदी ने भी की है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, “हमारी राष्ट्रीय रेस वॉकिंग चैंपियन प्रियंका गोस्वामी को प्रतिष्ठित रजत पदक जीतने के लिए बधाई। इस पदक से, उन्होंने भारत में कई युवाओं को इस खेल को अपनाने के लिए प्रेरित किया है। वह आने वाले समय में सफलता की नई ऊंचाइयां छुएं।”

भारत के नाम अब तक 29 मेडल

भारत के कुल पदकों की संख्या 29 हो गई है, जिसमें 9 गोल्ड, 11 सिल्वर और 9 गोल्ड शामिल है। भारत ने वेटलिफ्टिंग में सबसे ज्यादा 10 और कुश्ती में 6 पदक नाम किए है।


About Author
Avatar

Manuj Bhardwaj