IND VS ENG: रविचंद्रन अश्विन ने 100वें टेस्ट मुकाबले में बनाया रिकॉर्ड, क्रिकेट कई दिग्गजों को छोड़ा पीछे

रविचंद्रन अश्विन ने अपने 100 वें टेस्ट मुकाबले में के कारनामा और हासिल किया है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच में कुल 9 विकेट हासिल किए।

Ravichandran Ashwin

Ravichandran Ashwin 100th Test Match:  इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी मुकाबले में भारत के अनुभवी और दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अपना 100वां टेस्ट मैच खेला। वहीं पूरे सीरीज में अश्विन ने कमाल की गेंदबाजी की। इसके साथ ही 5वें टेस्ट मैच में उन्होंने घातक गेंदबाजी करते हुए कुल 9 विकेट हासिल किए हैं। जिसके बदौलत अश्विन ने पूर्व भारतीय खिलाड़ी के साथ-साथ क्रिकेट कई दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है।

अनिल कुंबले को छोड़ा पीछे

इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट मुकाबले के दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन घातक गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट हासिल की। जिसके बदौलत उन्होंन पूर्व खिलाड़ी अनिल कुंबले को 5 विकेट हॉल लेने के मामले में पीछे छोड़ दिया है। गौरतलब है कि अनिल कुंबले ने कुल 35 बार 5 विकेट हॉल लिया है। वहीं अश्विन ने आखिरी टेस्ट में 5 विकेट हासिल कर 5 हॉल विकेट लेने के मामले में अनिल कुंबले को पीछे छोड़ भारत के पहले गेंदबाज बन गए हैं।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।