रविंद्र जड़ेजा ने शतक जड़कर हासिल की नई उपलब्धि, ऐसा करने वाले बने तीसरे भारतीय खिलाड़ी

एक ओर रोहित शर्मा ने शतक लगाकर कई कीर्तिमान गढ़े। वहीं दूसरी तरफ रविंद्र जड़ेजा ने भी शानदार शतकीय पारी खेली, जिसकी बदौलत नई कामयाबी हासिल की है।

Shashank Baranwal
Published on -
Ravindra Jadeja

Ind vs Eng Ravindra Jadeja: इंग्लैंड के खिलाफ भारत घरेलू मैदान पर 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रहा है, जिसका तीसरा मुकाबला आज यानी गुरुवार से खेला जा रहा है। पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम ने 5 विकेट खोकर 326 रन बनाई। वहीं इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा के साथ रविंद्र जड़ेजा ने कमाल की पारी खेली। एक ओर रोहित शर्मा ने शतक लगाकर कई कीर्तिमान गढ़े। वहीं दूसरी तरफ रविंद्र जड़ेजा ने भी शानदार शतकीय पारी खेली, जिसकी बदौलत नई कामयाबी हासिल की है। आइए जानते हैं कि जड़ेजा ने कौन सी उपलब्धि हासिल की है।

ऐसा करने वाले बने तीसरे भारतीय खिलाड़ी

इंग्लैंड के खिलाफ रविंद्र जड़ेजा ने बेहतरी पारी खेलते हुए शानदार शतक जड़ा। पहले दिन का खेल खत्म होने तक 212 गेंदों में 2 छक्के  और 9 चौके की मदद से 110 रन बनाकर क्रीज पर बने हुए हैं। इस पारी के बदौलत जड़ेजा ने अंतर्राष्ट्रय टेस्ट क्रिकेट में अपने 3000 रनों का आंकड़ा पार करते हुए 3003 रन बना लिए हैं। वहीं टेस्ट क्रिकेट में 3 हजार रन और 250 विकेट लेने वाले भारत के तीसरे खिलाड़ी बन चुके हैं। रविंद्र जड़ेजा ने टेस्ट क्रिकेट में अभी तक कुल 280 विकेट लिए हैं। इससे पहले ऐसा दो भारतीय खिलाड़ियों ने कारनामा किया है। जिसमें रविचंद्रन अश्विन और कपिल देव के नाम शामिल हैं। आपको बता दें अश्विन टेस्ट क्रिकेट में कुल 3271 रन बनाए हैं और 499 विकेट हासिल किए हैं। वहीं कपिल देव टेस्ट क्रिकेट में कुल 5248 रन बनाए हैं साथ ही 434 विकेट भी हासिल किए हैं।

विश्व के तीसरे स्पिनर ऑलराउंडर गेंदबाज बने रविंद्र जड़ेजा

रविंद्र जड़ेजा ने टेस्ट क्रिकेट में 3 हजार रन पूरा करने पर एक और रिकॉर्ड अपने नाम हासिल किया है, जहां 3 हजार से ज्यादा रन और 250 से ज्यादा विकेट लेने वाले विश्व के तीसरे स्पिन ऑलराउंडर गेंदबाज बन चुके हैं। बता दें इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के शेन वार्न और न्यूजीलैंड के डेनियल विटोरी ये उपलब्धि हासिल की थी। इसके साथ ही 3 हजार और 250 से ज्यादा विकेट लेने वाले विश्व के 12 वें खिलाड़ी बन चुके हैं।

टेस्ट क्रिकेट में 250 से ज्यादा विकेट और 3 हजार रन बनाने वाले टॉप 5 खिलाड़ी

  • शेन वार्न- 3154 रन और 708 विकेट- ऑस्ट्रेलिया
  • स्टुअर्ट ब्रॉड- 3662 रन और 604 विकेट- इंग्लैंड
  • रविंचंद्रन अश्विन- 3271 रन और 499 विकेट- भारत
  • कपिल देव- 5248 रन और 434 विकेट- भारत
  • सर रिचर्ड हैडली- 3124 रन और 431 विकेट- न्यूजीलैंड

About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News