Commonwealth Games 2022 : बॉक्सिंग में छाए रोहित टोकास, जीता ब्रॉन्ज मेडल

टूर्नामेंट की शुरुआत से ही रोहित टोकास ने अपने दमदार खेल से पदक की उम्मीदें बढ़ा दी थी और उन्होंने बिल्कुल उम्मीदों पर खरा उतरते हुए कॉमनवेल्थ पदक हासिल भी किया।

खेल, डेस्क रिपोर्ट। टूर्नामेंट की शुरुआत से ही रोहित टोकास ने अपने दमदार खेल से पदक की उम्मीदें बढ़ा दी थी और उन्होंने बिल्कुल उम्मीदों पर खरा उतरते हुए कॉमनवेल्थ पदक हासिल भी किया। हालांकि, सेमीफाइनल मुकाबले में जाम्बिया के स्टीफन जिम्बा से 2-3 के स्प्लिट निर्णय से हारकर उन्हें ब्रॉन्ज मेडल से ही संतोष करना पड़ा। लेकिन इस बॉक्सर ने अपनी स्पीड से भविष्य में फैंस की भूख बढ़ा दी है।

सेमीफाइनल मुकाबले में रोहित पहली बार कोई बाउट हारे नहीं तो इससे पहले उन्होंने राउंड ऑफ 16 मुकाबले में घाना के अल्फ्रेड कोटे और क्वार्टरफाइनल में न्यू के जेवियर माता’अफ़ा-इकिनोफ़ोनियु (Xavier Mata’afa-Ikinofoniu) को 5-0 के सर्वसम्मति फैसले से मात दी थी।

कौन है रोहित टोकास

रोहित टोकास का जन्म 1 अगस्त 1993 को नई दिल्ली में हुआ था। लोग उन्हें प्यार से “जेरी” भी कहते थे। वर्तमान में भारतीय रेलवे में कार्यरत, रोहित ने दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड कॉमर्स से पढाई की है।

ऐसे हुई बॉक्सिंग की शुरुआत

रोहित टोकस ने अपने बॉक्सिंग करियर की शुरुआत कॉलेज में ही की थी। अपने दमदार पंचो और तेजतर्रार फुर्ती से कई चैंपियनशिप्स में पदक अपने नाम कर चुके है।

ऐसा रहा अब तक का सफर –

2010 यूथ मेन्स नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप – गोल्ड मेडल
2011 क्यूबा युवा ओलंपिक – सिल्वर मेडल
2015 किंग्स कप, थाईलैंड – ब्रॉन्ज मेडल
2016 एलीट मेन्स नेशनल बॉक्सिंग – सिल्वर मेडल
2017 किंग्स कप, थाईलैंड – ब्रॉन्ज मेडल