क्रिकेट करियर में Sachin Tendulkar ने बनाए ये 5 महारिकॉर्ड्स, नामुमकिन है इन्हें तोड़ पाना

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने अपने क्रिकेट करियर में एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड बनाए हैं। आज वह अपना 51वां जन्मदिन मना रहे हैं।

Sachin Tendulkar

Sachin Tendulkar: क्रिकेट के भगवान के नाम से फेमस दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का आज यानी 24 अप्रैल को 51वां जन्मदिन है। अपने क्रिकेट करियर में सचिन तेंदुलकर ने एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड बनाए हैं और खेल की इस दुनिया में बेहतरीन नाम कमाया है। इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक लगाना हो या फिर सबसे ज्यादा रन बनाना हो, सचिन ने ऐसे कई रिकॉर्ड बनाए हैं जिन्हें तोड़ पाना मुश्किल नहीं बल्कि नाम मुमकिन है। चलिए आज क्रिकेटर के जन्मदिन पर हम आपको उनके 5 शानदार रिकॉर्ड्स की जानकारी देते हैं।

इंटरनेशनल रन

सचिन तेंदुलकर ने अपने इंटरनेशनल करियर में 34357 रन बनाए हैं। वह क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे हैं। उनका यह रिकॉर्ड तोड़ पाना असंभव है। फिलहाल विराट कोहली ऐसे बल्लेबाज है जो 25000 रन का रिकॉर्ड पार कर पाए हैं।

इंटरनेशनल मैच

मास्टर ब्लास्टर नाम अपने इंटरनेशनल करियर में सबसे ज्यादा रन बनाने के अलावा सबसे ज्यादा मैच भी खेले हैं। उन्होंने 664 इंटरनेशनल मुकाबले में हिस्सा लिया है। उनके बाद विराट कोहली 500 मैच के साथ इस लिस्ट में है।

सबसे ज्यादा टेस्ट

सचिन तेंदुलकर ने लगभग 200 टेस्ट मैच खेले हैं। अब टेस्ट मैच इतना ज्यादा नहीं खेला जाता है। लेकिन अगर कोई खिलाड़ी 100 से ज्यादा टेस्ट मैच खेले तो यह काफी बड़ी उपलब्धि होती है। सचिन के अलावा इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन ने 187 मैच खेले हैं। अपने करियर में वह सचिन का रिकॉर्ड तोड़ पाएंगे या नहीं ये आने वाला वक्त बताएगा।

सब से ज्यादा अर्धशतक

रन बनाने के मामले में सचिन का कोई तोड़ नहीं है। उन्होंने लगभग 264 बार अर्धशतक का आंकड़ा पार किया है। इस आंकड़े में उन्होंने 164 अर्धशतक और 100 शतक लगाए हैं।

सबसे ज्यादा चौके

सचिन के बल्ले से रन किस तरह से निकलते हैं यह तो हम सभी जानते हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले बल्लेबाज भी वही हैं। 664 मैचों में उन्होंने लगभग 4076 से ज्यादा चौके लगाए हैं। उनके बाद 3015 चौके के साथ कुमार संगाकारा हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है।मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News