महाराज और यानसेन की गेंदबाजी के आगे कीवियों ने टेके घुटने, साउथ अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को 190 रन से हराया

south africa won

New Zealand Vs South Africa World Cup 2023 : विश्व कप के 32वां मुकाबला साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला गया। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में चार विकेट पर 357 रन बनाए। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 35.3 ओवर में 167 रन पर सिमट गई।

दक्षिण अफ्रीका ने विश्व कप में छठी जीत हासिल करते हुए न्यूजीलैंड को 190 रन से हरा दिया। टीम को 1999 के बाद अब 2023 में पुणे के मैदान पर मिली है वहीं इस जीत के साथ ही अफ्रीकी टीम अंक तालिका में पहले स्थान पर पहुंच गई। उसके अब 12 अंक हो गए। दूसरी ओर, न्यूजीलैंड को एक पायदान का नुकसान हुआ। वह तीसरे से चौथे स्थान पर पहुंच गई है।

न्यूजीलैंड की टीम के न फिलिप्स ने 50 गेंद पर 60 रन बनाए। विल यंग ने 33 और डेरिल मिचेल ने 24 रन बनाए। रचिन रवींद्र और ट्रेंट बोल्ट ने नौ-नौ रन, मिचेल सैंटनर और टिम साउदी ने सात-सात रन, टॉम लाथम ने चार और डेवोन कॉन्वे ने दो रन बनाए। जेम्स नीशम शून्य पर आउट हुए। मैट हेनरी खाता खोले बगैर नाबाद रहे। दक्षिण अफ्रीका के केशव महाराज ने नौ ओवर में 46 रन देकर चार विकेट लिए। मार्को यानसेन ने आठ ओवर में 31 रन देकर तीन विकेट चटकाए। गेराल्ड कोएत्जी को दो और कगिसो रबाडा को एक सफलता मिली।

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी अफ्रीकी टीम के लिए ओपनर क्विंटन डी कॉक (114 रन) और रासी वान डर डसन (133 रन) ने शतकीय पारियां खेलीं। डी कॉक वनडे करियर का 21वां शतक पूरा कर चुके हैं। यह उनका चौथा वर्ल्ड कप शतक है। डेविड मिलर ने 30 गेंद पर 53 रन बना दिए। उन्होंने दो चौके और चार छक्के लगाए। कप्तान तेम्बा बावुमा ने 24 रन बनाए। हेनरिच क्लासेन सात गेंद पर 15 और एडेन मार्करम एक गेंद पर छह रन बनाकर नाबाद रहे। न्यूजीलैंड के लिए टिम साउदी ने दो विकेट लिए। ट्रेंट बोल्ट और जेम्स नीशम को एक-एक सफलता मिली।

न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लाथम ने अपनी टीम में एक बदलाव किया हैं। टीम में लॉकी फर्ग्यूसन की जगह टिम साउदी की वापसी हुई है। वहीं, दक्षिण अफ्रीका की टीम में तबरेज शम्सी की जगह कगिसो रबाडा टीम में लौटे हैं।

यह है दोनों टीमों की प्लेइंग 11

दक्षिण अफ्रीका: क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), तेम्बा बावुमा (कप्तान), रासी वन डर डुसेन, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को यानसेन, गेराल्ड कोइत्जी, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी।

न्यूजीलैंड: डेवोन कॉन्वे, विल यंग, रचिन रवींद्र, डेरिल मिशेल, टॉम लाथम (विकेटकीपर/कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, जेम्स नीशम, मिशेल सैंटनर, मैट हेनरी, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News