नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। कोरोना (corona) संक्रमण काल को अपने साथ लेते हुए साल 2020 ने अपना नाम इतिहास में दर्ज कर लिया है। अब ये साल समाप्ति की ओर बढ़ रहा है। कोरोना ने एक तरफ जहां पूरी दुनिया के बाहर निकलने पर ताला लगा दिया। वही मनोरंजन से लेकर खेल (sports) पूरी तरह से अपनी रफ्तार बंद कर थम गए थे। वहीं अगर खेल जगत की बात करें तो खेल जगत में 2020 में कई विवादों को भी जन्म दिया। जिनमें भारत के कुछ विवाद ऐसे रहे जिनकी चर्चा आज भी जोर शोर से है।

सुरेश रैना

Sports 2020: वो विवाद जो रहे चर्चा का विषय, इन खिलाड़ियों का रहा दबदबा

कोरोना काल में भारत में आईपीएल (IPL) की शुरुआत की। यूएई (UAE) में खेले गए आईपीएल में भारतीय टीम के बल्लेबाज सुरेश रैना (Suresh Raina) टीम के साथ आईपीएल खेलने यूएई पहुंचे थे। लेकिन अचानक से सुरेश रैना ने भारत लौटने का फैसला किया। वह आईपीएल छोड़कर भारत आ गए। इसका कारण उन्होंने अपने परिवार लोगों को लेकर चिंता जताई थी। वहीं दूसरी तरफ कारण यह भी कहा गया कि सुरेश रैना टीम प्रबंधन से नाराज होकर वापस लौटे। हालांकि कारण तो स्पष्ट हो नहीं पाई लेकिन फैंस आज भी यह जानना चाहते हैं कि ऐसी क्या बात थी कि रैना आईपीएल और चेन्नई सुपर किंग (chennai super king) की टीम को छोड़कर वापस भारत आ गए थे।

विराट कोहली-अनुष्का शर्मा

Sports 2020: वो विवाद जो रहे चर्चा का विषय, इन खिलाड़ियों का रहा दबदबा

दूसरों बात हुई इंडियन प्रीमियर लीग (Indian premier League) के दौरान ही हुआ जब आईपीएल के मैच में विराट कोहली (Virat kohli) अपना दबदबा बनाने में असफल रहे हैं। जिसके बाद आलोचना के साथ कमेंट्री (Commentary) करते हुए सुनील गावस्कर ने विराट कोहली को ट्रोल कर दिया था। इतनी गावस्कर ने इस दौरान कोहली के अनुष्का शर्मा के साथ प्रैक्टिस के वीडियो को आधार बनाते हुए अनुष्का शर्मा पर भी एक विवादित टिप्पणी कर दी थी। जिसके बाद अनुष्का शर्मा ने सुनील गावस्कर की आलोचना पर नाराजगी जताई थी।

रोहित शर्मा

Sports 2020: वो विवाद जो रहे चर्चा का विषय, इन खिलाड़ियों का रहा दबदबा

वहीं साल 2020 का तीसरा विवाद तब सामने आया। जब अचानक हिटमैन रहे रोहित शर्मा चोट की वजह से भारत लौटे। आईपीएल में शानदार अर्धशतक लगाकर मैन ऑफ द मैच का टाइटल अपने नाम करने वाले रोहित शर्मा को अचानक लगी चोट चर्चा का विषय बन गई। वहीं विदेशी दौरे पर रोहित शर्मा का न जाना भी बड़े सवाल खड़े करने लगा। जिस पर विराट ने जवाब देते हुए कहा था कि उन्हें नहीं पता कि रोहित ने ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए मना क्यों किया।

धोनी का बल्लेबाजी क्रम

Sports 2020: वो विवाद जो रहे चर्चा का विषय, इन खिलाड़ियों का रहा दबदबा

वहीं साल 2020 का सबसे बड़ा विवाद भारतीय पूर्व कप्तान और चेन्नई सुपर किंग के कप्तान का बल्लेबाजी क्रम रहा। जिस पर काफी चर्चा की गई। दरअसल आईपीएल मैच में राजस्थान के दौरान चेन्नई को 217 रनों का पीछा करना था। जहां धोनी नंबर 7 पर खेलने आए। इसके बाद से लगातार जरूरत के वक्त निचले क्रम पर खेलते हुए देखा गया। इस दौरान पूर्व कप्तान गौतम गंभीर ने धोनी की कप्तानी पर भी सवाल उठाए थे। इसी तरह साल 2020 के यह कुछ ऐसे विवाद रहे। जिन्होंने फैंस को चौंकाया भी कई सवाल भी खड़े किए और चर्चा का विषय भी रहे।

साल 2020 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

वहीं अगर साल 2020 के तीनों फॉर्मेट के सबसे सफल बल्लेबाज, गेंदबाज की बात करें तो उस हिसाब से भारत के सबसे चर्चित बल्लेबाज विराट कोहली का नाम कहीं नहीं होना कई सवाल खड़े करता है। इन तीनों फॉर्मेट में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज एवं गेंदबाजों का दबदबा रहा। भारत की तरफ से केएल राहुल अपना नाम रिकॉर्ड में दर्ज कराने में सफल रहे।

2020 में वनडे के बेस्ट स्कोर

नाम                           मैच             रन         औसत         

फिंच (ऑस्ट्रेलिया)          13             673       56.08
स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया)        10             568       63.11

इस साल वनडे में 3 सबसे सफल गेंदबाज

नाम                           मैच         ओवर      विकेट        

जंपा (ऑस्ट्रेलिया)          13           128        27
जोसेफ (विंडीज)             6            60         18

2020 में टेस्ट के तीन सबसे सफल बल्लेबाज

नाम                                   मैच           रन       औसत    
बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)                7            641     58.27
डीपी सिबले (इंग्लैंड)                9            615     47.30

टेस्ट में 3 सबसे सफल बॉलर

नाम                           मैच       ओवर   विकेट      
क्रिस ब्रॉड (इंग्लैंड)         8         242.5      38
एंडरसन (इंग्लैंड)           6         198         23

टी-20 फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन वाले बल्लेबाज

नाम                      मैच           रन       औसत    
राहुल (भारत)         11            404      44.88
मलान (इंग्लैंड)       10             397      49.62