T20 World Cup 2024 : वेस्टइंडीज को 3 विकेट से हराकर दक्षिण अफ्रीका ने सेमीफाइनल में बनाई जगह, WI टूर्नामेंट से हुआ बाहर

T20 World Cup 2024 : दक्षिण अफ्रीका ने सेमीफाइनल में भी अपनी जगह पक्की कर ली है, जबकि वेस्टइंडीज का सफर इस टूर्नामेंट में समाप्त हो गया है।

T20 World Cup 2024 : आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर 8 चरण में वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए मैच में दक्षिण अफ्रीका ने शानदार प्रदर्शन करते हुए वेस्टइंडीज को 3 विकेट से हराया। इस जीत के साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने सेमीफाइनल में भी अपनी जगह पक्की कर ली है, जबकि वेस्टइंडीज का सफर इस टूर्नामेंट में समाप्त हो गया है। दरअसल यह रोमांचक मुकाबला डैरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया।

वेस्टइंडीज की पारी:

दरअसल वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 135 रन बनाए। जानकारी के अनुसार टीम की ओर से रोस्टन चेज ने सबसे बड़ी पारी खेलते हुए 42 गेंदों में 3 चौके और 2 छक्कों की मदद से 52 रन बनाए। उनके अलावा काइल मेयर्स ने 34 रनों का योगदान दिया। अन्य बल्लेबाजों में शाई होप (0), निकोलस पूरन (1), रोवमैन पॉवेल (1), शेरफेन रदरफोर्ड (0), अकील हुसैन (6), अल्जारी जोजेफ (नाबाद 11) और मोती (नाबाद 4) शामिल रहे।

दक्षिण अफ्रीका की गेंदबाजी:

वहीं दक्षिण अफ्रीका की गेंदबाजी में तबरेज शम्सी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने 3 विकेट लेकर वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी को झकझोर दिया। इसके साथ ही मार्को जानसन, एडन मार्करम, केशव महाराज और कगिसो रबाडा ने भी 1-1 विकेट लेकर विपक्षी टीम को नियंत्रित रखा।

बारिश का खलल :

हालांकि दक्षिण अफ्रीका की पारी की शुरुआत के दो ओवर बाद ही बारिश ने भी मैच में खलल डाल दिया, वहीं जिसके बाद खेल को 17 ओवर का कर दिया गया। संशोधित लक्ष्य के अनुसार, दक्षिण अफ्रीका को 17 ओवर में 123 रन बनाने थे। इस नए लक्ष्य को दक्षिण अफ्रीका ने 16.1 ओवर में ही पूरा कर लिया।

वहीं बारिश के कारण संशोधित लक्ष्य का पीछा करते हुए, दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खराब रही और उन्होंने शुरुआती दो ओवर में ही 2 विकेट गंवा दिए। लेकिन ट्रिस्टन स्टब्स और एडन मार्करम के बीच 31 रनों की साझेदारी ने टीम को संभाला। स्टब्स ने 27 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 29 रन बनाए। क्विंटन डीकॉक ने 12, रीजा हेंड्रिक्स ने 0, एडन मार्करम ने 18, हेनरिक क्लासेन ने 22, डेविड मिलर ने 4, मार्को जानसन ने नाबाद 21, केशव महाराज ने 2 और कगिसो रबाडा ने नाबाद 5 रन बनाकर टीम को विजय लक्ष्य तक पहुंचाया।

इस रोमांचक जीत के साथ, दक्षिण अफ्रीका ने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। दक्षिण अफ्रीका की टीम ने अपने सभी सुपर 8 मैच जीतते हुए यह उपलब्धि हासिल की है, जबकि वेस्टइंडीज का सफर यहीं समाप्त हो गया।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News