साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम का हुआ एलान, टी20 में सूर्या और वनडे में केएल राहुल को मिली कप्तानी

Shashank Baranwal
Published on -
ind vs sa

IND VS SA Match: भारत और साउथ अफ्रीका के साथ होने वाले टी20, एकदिवसीय और टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए सेलेक्शन कमेटी ने गुरूवार को बैठक ली। जिसमें तीनों फॉर्मेट के लिए भारतीय टीम का एलान कर दिया गया। बता दें टी20 और वनडे दोनों फॉर्मेट में रोहित शर्मा और विराट कोहली का नाम नहीं है।

टी20 सीरीज के लिए सूर्य कुमार यादव को मिली कमान

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच होने वाले टी20 मुकाबले में एक बार फिर सूर्य कुमार यादव को टीम की कमान मिली हैं। वहीं उपकप्तान की जिम्मेदारी रविंद्र जड़ेजा को मिली है। बता दें साउथ अफ्रीका के साथ 3 टी20 मैचों की सीरीज होगी। जिसमें पहला मुकाबला 10 दिसंबर को, दूसरा 12 दिसंबर को और तीसरा 14 दिसंबर को खेला जाएगा।

टी20 के लिए ये होगी भारत की टीम

यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रवींद्र जडेजा (उपकप्तान),  रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मो. सिराज, मुकेश कुमार और दीपक चाहर खिलाड़ी शामिल हैं।

वनडे सीरीज के लिए केएल राहुल को मिली कमान

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच होने वाले वनडे सीरीज के लिए केएल राहुल को टीम की कमान मिली है। बता दें साउथ अफ्रीका के साथ 3 वनडे मैचों की सीरीज रहेगी। जिसमें पहला मुकाबला 17 दिसंबर को, दूसरा मुकाबला 19 दिसंबर को और तीसरा मुकाबला 21 दिसंबर को खेला जाएगा।

वनडे के लिए भारत की टीम

रुतुराज गायकवाड़, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (कप्तान/विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह और दीपक चाहर खिलाड़ी शामिल हैं।

टेस्ट सीरीज के लिए भी टीम का किया गया एलान

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज भी खेली जाएगी। जिसमें टीम की कमान कप्तान रोहित शर्मा के हाथों में ही रहेगी। बता दें टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 26 दिसंबर से 30 दिसंबर 2023 के बीच खेला जाएगा। वहीं दूसरा मुकाबला 3 जनवरी से 7 जनवरी 2024 के बीच खेला जाएगा।

टेस्ट मैच के लिए ये होगी भारत की टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रुतुराज गायकवाड़,  रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रित बुमराह (उपकप्तान) और प्रसिद्ध कृष्णा खिलाड़ी शामिल हैं।

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News