Ashes Series: 140 साल पुराना है ‘एशेज सीरीज’ का इतिहास, क्रिकेट की मौत से हुई थी शुरुआत

Ashes Series

Ashes Series History: इस समय क्रिकेट प्रेमियों के बीच एशेज 2023 का धमाकेदार क्रेज देखने को मिल रहा है। एशेज टेस्ट क्रिकेट के इतिहास की सबसे पुरानी सीरीज है जो आज तक जारी है। 1882-83 में इसकी शुरुआत हुई थी, जो काफी धमाकेदार रही। 1882 में जब ऑस्ट्रेलिया की टीम इंग्लैंड के दौरे पर गई थी। तब यहां के ओवल मैदान पर दोनों टीमों के बीच सीरीज का पहला मैच खेला गया था। इस मैच में इंग्लैंड को हार का सामना करना पड़ा था और यह पहली बार हुआ था जब घरेलू जमीन पर इंग्लैंड कोई मैच हारा था। इस हार को वहां की मीडिया ने इंग्लिश क्रिकेट की मौत करार दिया था।

हार ने दिया एशेज सीरीज को जन्म

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया इस सीरीज का यह पहला मैच था। जिसमें घरेलू सरजमीं पर इंग्लैंड की हार के बारे में वहां के अखबारों में तरह-तरह की बातें लिखी गई थी। उस समय द स्पोर्ट्स टाइम ने अपने अखबार में यह छापा था कि 29 अगस्त को ओवल में इंग्लिश क्रिकेट का देहांत हो गया है, बॉडी का अंतिम संस्कार कर एशेज को ऑस्ट्रेलिया ले जाया जाएगा।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।