सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़कर इस बल्लेबाज ने रच दिया इतिहास

कप्तान की नाबाद 140 रन की पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने मैच को एकतरफा जीत लिया। यह मैच न्यूजीलैंड ने 118 रन से जीता है। इस तरह अब न्यजीलैंड ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है।

स्पोर्ट्स, डेस्क रिपोर्ट। शनिवार को हुए न्‍यूजीलैंड और नीदरलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में न्‍यूजीलैंड के नए कप्‍तान टॉम लैथम ने शतक जमाकर इतिहास रच दिया। टॉम लैथम दुनिया के पहले कप्‍तान बन गए हैं जिन्होंने अपने जन्मदिन पर शतक लगाया है। इसी के साथ अभी तक इस पोजीशन पर पहले नंबर पर काबिज सचिन को भी पीछे कर उनका रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

यह भी पढ़ें – काले चने का पानी डायबिटीज के मरीजों के लिए साबित हुआ अमृत, जाने सेवन का तरीका

लैथम इस शतकीय पारी में 140 रन बनाकर आउट हुए। अपने जन्‍मदिन के दिन सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अब टॉम लैथम के नाम दर्ज हो गया है। यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज था इससे पहले, जिन्‍होंने 134 रन 1998 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ बनाए थे। 2011 में 131 रन बनाकर रॉस टेलर अपने जन्‍मदिन पर सबसे बड़ी पारी खेलने के मामले में तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। इसके बाद सनथ जयसूर्या 2008 (130) रन और विनोद कांबली 1993 (100 रन) क्रमश: चौथे एवं पांचवें नंबर पर काबिज हैं।

यह भी पढ़ें – Lifestyle: चावल का पानी आपके बाल ही नहीं बल्कि आपकी त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं

कप्तान की नाबाद 140 रन की पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने मैच को एकतरफा जीत लिया। यह मैच न्यूजीलैंड ने 118 रन से जीता है। इस तरह अब न्यजीलैंड ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। इससे पहले खेला गया पहला मैच भी 7 विकेट से जीती थी। दूसरा मैच खेलने उत्तरी कीवी टीम ने 10 ओवर में 32 रन पर पांच विकेट गँवा दिए थे लेकिन उसके बाद आये कप्तान ने न केवल पारी संभाला बल्कि टीम को जिताने में महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाई।

यह भी पढ़ें – शनिवार की रात बहुत से लोगों ने देखी रहस्यमयी रोशनी, चलिए जानते हैं इस रोशनी के बारे में

लाथम ने पारी में कुल 123 गेंदों का सामना किया जिसमे उन्होंने 10 चौके और पांच छक्के जड़े और अपने टीम को 50 ओवर में 264 रन बनाने में मदद की। जवाब में उतरी नीदरलैंड की पारी को 34.1 ओवर में 146 रन पर समेट दिया।