Tokyo Paralympics 2020 : डीएम सुहास ने सिल्वर जीत रचा इतिहास, CM ने दी बधाई

डीएम

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। टोक्यो पैरालिम्पिक्स (Tokyo Paralympics 2020) में एक बार फिर भारतीय खिलाड़ी ने इतिहास रच दिया है। बैडमिंटन पुरुष एकल SL4 में नोएडा के डीएम सुहास एल यतिराज (DM Suhas L Yetiraj) ने सिल्वर मेडल जीत लिया है, हालांकि वे गोल्ड से चूक गए।गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) के 38 वर्षीय DM सुहास पैरालंपिक खेलों में पदक जीतने वाले पहले IAS अधिकारी भी बन गए हैं। इससे पहले शनिवार को भारतीय शटलर प्रमोद भगत (Pramod Bhagat) ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए बैडमिंटन में गोल्ड मेडल जीता था। खास बात ये है कि यह भारत का 18वां पदक है।

यह भी पढ़े..VIDEO: CM के कार्यक्रम से पहले बीजेपी विधायक का हंगामा, मंत्री के सामने कार्यकर्ताओं पर बरसे

टोक्यो में चल रहे पैरालंपिक गेम्स के अंतिम दिन आज रविवार को नोएडा के डीएम सुहास एल यथिराज ने भारत के लिए सिल्वर मेडल जीत शानदार शुरुआत की ।वे फ़्रांस के एल माजुर से 21-15, 17-21, 15-21 से हार गए, हालांकि इस हार के बावजूद भी उन्होंने भारत के लिए इन पैरालंपिक गेम्स में इतिहास रच दिया है।वही लुकास ने 21-17 और 21-15 से दोनों गेम जीतते हुए गोल्ड मेडल जीत लिया।भारत का यह कुल 18वां मेडल है। उसने 4 गोल्ड, 8 सिल्वर और 6 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने अपनी ट्वीट मे लिखा कि सुहास यतिराज ने अपने असाधारण खेल की बदौलत हमारे पूरे देश को खुश कर दिया है। वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP Chief Minister Yogi Adityanath) ने बधाई दी है। योगी ने कहा मैं उन्हें तहे दिल से बधाई देता हूं। इससे पहले भी कई मौकों पर उन्होंने कई मेडल जीते थे। अपने प्रशासनिक कर्तव्यों का कुशलतापूर्वक निर्वहन करने के साथ-साथ वह पैरालंपिक में भी सफल रहे हैं।

यह भी पढ़े.. MP: 2 कर्मचारी निलंबित, 1 आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की सेवा समाप्त, 16 को थमाया नोटिस

सुहास देश के पहले ऐसे अधिकारी हैं, जिन्होंने पैरालिंपिक में हिस्सा लेकर सिल्वर मेडल जीता।इससे पहले युगांडा पैरा बैडमिंटन इंटरनैशनल टूर्नामेंट में कांस्य पदक और तुर्की इंटरनैशनल बैडमिंटन टूर्नामेंट में पुरुष सिंगल्स का खिताब जीत चुके हैं।वर्ल्ड रैंकिंग में तीसरे नंबर के शटलर सहुास कई अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक भी जीत चुके हैं। वह जकार्ता पैरा एशियन गेम्स-2018 में कांस्य पदक विजेता पुरुष टीम में शामिल थे। 2017 में तोक्यो में हुए जापान ओपन पैरा बैडमिंटन टूर्नामेंट में उपविजेता रहे थे, जबकि युगल एसएल-4 वर्ग में कांस्य पदक जीता था।