Virat Kohli New Record: रन मशीन विराट कोहली ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकार्ड, सबसे तेज 26000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने

Shashank Baranwal
Published on -
Virat Kohli New Record

Virat Kohli New Record: रन मशीन विराट कोहली के शतकों के साथ भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराकर विश्व कप 2023 में चौथी जीत अपने नाम कर ली है। इसी के साथ विराट कोहली ने अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 26000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गए हैं। पूणे में खेला जा रहा भारत बनाम बांग्लादेश मैच में जैसे ही विराट कोहली ने 77 रन बनाया वैसे ही क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़कर अपने नाम कर लिया। इसके साथ ही विराट कोहली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियो की सूची में चौथे पायदान पर आ गए।

क्रिकेट के भगवान का रिकॉर्ड तोड़ा

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए विराट कोहली को महज 77 रनों की दरकार थी। जिसे विराट कोहली ने गुरुवार को बांग्लादेश के खिलाफ मैच में बनाकर तोड़ दिया है। सबसे तेज 26000 रन पूरे करने के मामले में विराट कोहली दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए। आपको बता दें विराट कोहली ने यह कारनामा 511 मैचों की 567 पारियों में कर दिखाया है। जबकि सचिन तेंदुलकर को 26000 रन पूरे करने में कुल 601 पारियां लगी थी।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पारियों के आधार पर सबसे तेज 26000 रन बनाने वाले खिलाड़ी

  1. विराट कोहली- 567 पारी
  2. सचिन तेंदुलकर- 600 पारी
  3. रिकी पोंटिंग- 624 पारी
  4. कुमार संगकारा- 625 पारी

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले शीर्ष पांच खिलाड़ी

  1. सचिन तेंदुलकर- 34,357 रन
  2. कुमार संगकारा- 28,016 रन
  3. रिकी पोंटिंग- 27,483 रन
  4. विराट कोहली- 26000 रन
  5. महेला जयवर्धने- 25,957 रन

सचिन तेंदुलकर से सिर्फ एक शतक दूर

विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ 97 गेंदों पर 103 रन नाबाद बनाया। इस दौरान कोहली ने 4 छक्के और 4 चौके जड़े। इस शतक के बाद विराट कोहली के वनडे में कुल शतकों की संख्या 48 हो गई है। विराट कोहली अब सचिन तेंदुलकर के शतकों की बराबरी करने से महज एक शतक दूर हैं। आपको बता दें विराट कोहली ने विश्व कप में लक्ष्य का पीछा करते हुए पहला शतक जड़ा है। वहीं इस शतक से कोहली के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों की संख्या बढ़कर 78 हो गई है।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News