T20 विश्व कप में विराट कोहली के निशाने पर कई रिकॉर्ड्स, रच सकते हैं इतिहास

विराट कोहली T20 विश्व कप 2024 में कई रिकॉर्ड्स बना सकते हैं। वह अपना रिकॉर्ड तोड़कर उसके आगे भी निकल सकते हैं।

Shashank Baranwal
Published on -
Virat Kohli

T20 World Cup Virat Kohli Record: T20 विश्व कप 2024 को लेकर क्रिकेट फैंस का इंतजार खत्म होने वाला है। 1 जून को भारत-बांग्लादेश के बीच प्रैक्टिस मैच खेला जाएगा, जबकि 2 जून से T20 विश्व कप के मुकाबलों का आगाज हो जाएगा। वहीं, इस टूर्नामेंट में रन मशीन विराट कोहली कई कीर्तिमान गढ़ सकते हैं। उनके निशाने पर कई रिकॉर्ड्स हैं। आइए जानते हैं विस्तार से…

विराट कोहली बनाएंगे ये रिकॉर्ड

T20 विश्व कप 2024 में विराट कोहली के निशाने पर कई रिकॉर्ड्स है। उनमें से एक अगर वो इस टूर्नामेंट में 9 चौके लगाने में कामयाब हो जाते हैं तो श्रीलंका के पूर्व खिलाड़ी महेला जयवर्धने को पीछे छोड़कर आगे निकल जाएंगे और T20 विश्व कप में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन जाएंगे। अभी विराट कोहली इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। आपको बता दें महेला जयवर्धने ने T20 विश्व कप में कुल 111 चौके लगाए हैं, जबकि विराट कोहली ने 103 चौके मारे हैं।

अपना ही रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं विराट

T20 विश्व कप के एक सीजन में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों में सबसे ऊपर विराट कोहली का नाम दर्ज है। आपको बता दें उन्होंने साल 2014 के T20 विश्व कप में कुल 6 मैच खेले थे, जिसमें विराट कोहली ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 319 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 4 अर्धशतकीय पारी भी खेली थी। दरअसल, यह कयास इसलिए लगाया जा रहा है, क्योंकि IPL 2024 में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था, जिसके कारण उन्हें ऑरेंज कैप मिला।

विराट कर सकते हैं यह कारनामा

T20 विश्व कप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में विराट कोहली का नाम टॉप पर है। उन्होंने T20 विश्व कप के कुल 27 मैच खेले हैं। इस दौरान विराट ने 25 पारियों में 131.3 के स्ट्राइक रेट से 1141 रन बनाए हैं, जिसमें 14 अर्धशतकीय पारी शामिल हैं। वहीं, अगर वह 359 रन और बनाने में कामयाब हो जाते हैं तो T20 विश्व कप में उनके 1500 रन हो जाएंगे।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News