World Athletics Championships 2023 : नीरज चोपड़ा ने एक फिर दिखाया कमाल, एक भाले से लगाए दो ‘निशाने’

Amit Sengar
Published on -

World Athletics Championships 2023 : ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर कमाल कर दिखाया है, उन्होंने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2023 के क्वालिफाइंग राउंड में 88.77 मीटर दूर भाला फेंककर फाइनल में भी जगह पक्की कर ली है। साथ ही पेरिस ओलिंपिक के लिए भी क्वॉलिफाई कर लिया। वहीं, वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप का फाइनल 27 अगस्त यानी रविवार को खेला जाएगा। और पेरिस ओलिंपिक की शुरुआत 26 जुलाई 2024 से होगी।

भारत के पास तीनों पदक जीतने का मौका

बता दें कि नीरज के अलावा डीपी मनु और किशोर जीना ने भी विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली है। वहीं चोपड़ा ने अब तक एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में गोल्ड नही जीता है। तीन प्रयास में मनु का सबसे बेहतर स्कोर 81.31 मीटर रहा, जो उन्होंने दूसरे प्रयास में हासिल किया। पहले प्रयास में उन्होंने 78.10 और तीसरे प्रयास में 72.40 की दूरी हासिल की। पहले छठे स्थान पर रहे। वहीं, किशोर जीना ने 8.55 मीटर दूर भाला फेंका और नौवें स्थान पर रहकर फाइनल के लिए क्वालिफाई किया। अब भारत के पास तीनों पदक जीतने का मौका है। अगर ये तीनों खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो पहली बार भारत जैवलिन थ्रो में विश्व चैंपियनशिप में तीनों पदक जीत सकता है।

फाइनल में पहुंचे इतने एथलीट

गौरतलब है कि इस सीजन में यह नीरज चोपड़ा का सबसे बेहतर स्कोर है। चोपड़ा ने इसी साल मई में दोहा डायमंड लीग में अपने पिछले सीजन का बेस्ट 88.67 मीटर हासिल किया था। ओलिंपिक, एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने के अलावा 25 साल के नीरज चोपड़ा डायमंड लीग चैंपियन भी हैं। पाकिस्तान के अर्शद नदीम ने ग्रुप बी में अपने सीजन बेस्ट 86.79 मीटर के थ्रो के साथ ओवरऑल दूसरे नंबर पर फिनिश किया। विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के क्वालिफाइंग राउंड में कुल 27 एथलीट शामिल हुए। इनमें से 12 एथलीट ने फाइनल में जगह बनाई। नीरज चोपड़ा फाइनल में अपनी जगह पक्की करने वाले पहले एथलीट रहे।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News