Aadhaar Safety Tips: आपके साथ नहीं होगा आधार कार्ड से जुड़ा फ्रॉड, बस करें ये 5 काम, सुरक्षित रहेगी सारी जानकारी

कुछ बातों का ख्याल रख कर आप आधार कार्ड से जुड़े स्कैम से बच सकते हैं। आइए जानें अपने आधार से जुड़ी जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए क्या करें?

Manisha Kumari Pandey
Published on -
Aadhaar card safety tips

Aadhaar Safety Tips: आधार का इस्तेमाल भारतीय पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ के तौर पर करते हैं। तकनीकी विकास के साथ-साथ आधार से जुड़े स्कैम भी बढ़ते जा रहे हैं। आधार से जुड़ी जानकारी के छोटी सी जानकारी के जरिए स्कैमर आपके बैंक खाते को खाली कर सकते हैं। इसका गलत इस्तेमाल करके आपको बड़ी मुसीबत में भी डाल सकते हैं। कुछ बातों का ख्याल रखकर अब अपने आधार से जुड़ी सारी जानकारी को सुरक्षित रख सकते हैं। इससे आप धोखाधड़ी का शिकार होने से भी बचे रहेंगे।

आधार की जानकारी सुरक्षित रखने के लिए ये 5 काम

  • अपने आधार कार्ड से जुड़े नंबर को अपडेट करते रहें। ध्यान रखें कि आपका आधार उस नंबर से लिंक हो जिसका इस्तेमाल आप वर्तमान में कर रहे हैं। इससे आपको सही समय पर सारी अपडेट मिलती रहेगी।
  • बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन को प्रोटेक्ट करके आप धोखाधड़ी से बच सकते हैं। इससे आपकी पर्सनल जानकारी भी लीक नहीं होती। आप अपने बायोमेट्रिक को लॉक भी कर सकते हैं। यह सुविधा UIDAI के वेबसाइट पर उपलब्ध है।
  • किसी भी अनजान कंप्यूटर या अन्य डिवाइस पर अपने आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी सेव न करें। यदि सेव है तो रिमूव कर दें। इससे धोखाधड़ी का खतरा बढ़ जाता है। डिजिटल कॉपी सुरक्षित स्थान पर सेव करें।
  • यूआईडीएआई के वेबसाइट पर जाकर नियमित तौर पर अपने आधार Usage निगरानी रखें। इससे पता चलेगा कि कहीं आपके आधार का गलत इस्तेमाल तो नहीं हो रहा।
  • आधार से जुड़ी संदिग्ध जानकारी या धोखाधड़ी की शिकायत सही ऑथोरीटि के पास करें। ऐसा करने आप बड़े नुकसान से बच सकते हैं।

ये गलती पड़ सकती है भारी

आधार कार्ड स्कैम से बचने के लिए उपभोक्ता को कुछ बातों का खास ख्याल रखना जरूरी होता है। सोशल मीडिया किसी भी आधार से जुड़ी जानकारी शेयर करने से बचें। ऐसा करने से फ्रॉड का खतरा बढ़ा सकता है। किसी भी अनजान व्यक्ति या संस्थान को अपने आधार नंबर की जानकारी शेयर ना करें। रजिस्टर्ड नंबर पर मिले ओटीपी को लेकर सतर्क रहें।

Continue Reading

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"