Apple ने नए डिज़ाइनों के साथ की iPhone 13 Series लॉन्च, जाने स्पेशल फीचर्स और मूल्य

ग्राहकों की जानकारी के लिए Apple IPhone 13 की कीमत 799 डॉलर और आईफोन 13 मिनी की कीमत 699 डॉलर से शुरू है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। टेक दिग्गज (Tech Giant) Apple ने मंगलवार रात अपने लॉन्च इवेंट (launch event) के दौरान कई नए उत्पादों की घोषणा की, जिसे “कैलिफ़ोर्निया स्ट्रीमिंग” कहा गया। लाइव इवेंट के दौरान कंपनी ने iPad mini, Apple Watch Series 7 iPhone 13 mini और iPhone 13, iPhone 13 Pro और iPhone 13 Pro Max का अनावरण किया। सितंबर 2021 के अपने बड़े इवेंट में, Apple ने चार नए iPhone, एक बिल्कुल नई Apple वॉच और दो iPads की घोषणा की।

फर्म ने कहा कि iPhone 13 सीरीज़, iPhone 12 की तरह ही चार वेरिएंट में आएगी, जबकि रेगुलर iPhone 13 और iPhone 13 मिनी इस बार 128GB स्टोरेज से शुरू होंगे, जिसमें 1TB का विकल्प भी मिलेगा। Apple ने 64GB विकल्प और iPhone 13 Pro और Pro Max को छोड़ दिया है।

विशेष रूप से, प्रो विकल्पों में 120Hz डायनामिक रिफ्रेश रेट मिलेगा। इवेंट के दौरान, कंपनी ने घोषणा की कि नई श्रृंखला नवीनतम A15 प्रोसेसर चलाती है और बेहतर कैमरों और नए रंगों के साथ आती है। यह भी घोषणा की गई थी कि iPhone 13 श्रृंखला में iPhone 13, 13 मिनी के लिए एक नया गुलाबी रंग में पेश किया गया है, जबकि प्रो वेरिएंट में एक नया सोना और एक सिएरा ब्लू है।

Apple ने नए डिज़ाइनों के साथ की iPhone 13 Series लॉन्च, जाने स्पेशल फीचर्स और मूल्य

Read More: कर्मचारियों को मिलेगी एरियर्स की बकाया रकम! जानिए बड़ी अपडेट

दूसरी ओर, ऐप्पल वॉच सीरीज़ 7 अपने बड़े डिस्प्ले के साथ भी आधिकारिक है और बड़ी स्क्रीन का मतलब उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक जानकारी है। ऐप्पल ने इवेंट में दो नए आईपैड भी लॉन्च किए: IPad मिनी और IPad 2021 बेहतर फ्रंट कैमरों के साथ लांच किया गया है।

Apple ने नए डिज़ाइनों के साथ की iPhone 13 Series लॉन्च, जाने स्पेशल फीचर्स और मूल्य

iPhone 13: नया iPhone 13 जिसका आज अनावरण किया गया, वह iPhone 12 के समान दिखता था। iPhone 13 में सामने की तरफ सिरेमिक ग्लास है। और अन्य सुविधाओं में IP68 टिकाऊपन रेटिंग शामिल है, 28 फीसदी ब्राइट डिस्प्ले इसकी खासियत है। इसके दो वेरिएंट हैं: आईफोन 13 और आईफोन 13 मिनी। इसके अलावा, इसमें नए आईफोन के अंदर ए15 बायोनिक प्रोसेसर है। ग्राहकों की जानकारी के लिए IPhone 13 की कीमत 799 डॉलर और आईफोन 13 मिनी की कीमत 699 डॉलर से शुरू है।

iPhone 13 Pro, iPhone 13 Pro Max: IPhone 13 Pro, IPhone 13 Pro Max का भी इस इवेंट में अनावरण किया गया, जिसे टिम कुक ने अब तक का सबसे प्रो आईफोन कहा है। आईफोन 13 प्रो में 6.1 इंच की स्क्रीन है, जबकि आईफोन 13 प्रो मैक्स में 6.7 इंच की स्क्रीन है।

Apple ने नए डिज़ाइनों के साथ की iPhone 13 Series लॉन्च, जाने स्पेशल फीचर्स और मूल्य

मुख्य कैमरे में 1.9um पिक्सल के साथ एक विशाल सेंसर है। अन्य प्रमुख विशेषताओं में 3X टेलीफोटो लेंस, 77 मिमी फोकल लंबाई शामिल हैं। IPhone 13 प्रो अपने नए वीडियो रिकॉर्डिंग सुविधाओं के साथ लगभग एक फिल्म बनाने वाला उपकरण है। iPhone 13 Pro ProRes या Dolby Vision में वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है। iPhone 13 Pro, iPhone 12 Pro की तुलना में 1.5 घंटे अधिक समय तक चलता है।

Apple TV+: इवेंट की Apple के CEO टिम कुक ने Apple TV का अनावरण किया। उन्होंने कहा कि एप्पल टीवी ओरिजिनल को बड़ी पहचान और बड़े पुरस्कार मिल रहे हैं। विशेष रूप से, Apple TV+ Apple का नेटफ्लिक्स प्रतियोगी है। चयन सीमित है लेकिन गुणवत्ता बहुत अधिक है, और डॉल्बी विजन के साथ स्ट्रीमिंग भी बहुत ही आकर्षक है।

Apple ने नए डिज़ाइनों के साथ की iPhone 13 Series लॉन्च, जाने स्पेशल फीचर्स और मूल्य

नया iPad: लॉन्च इवेंट में दूसरा आश्चर्य नया iPad था। टिम कुक ने कहा कि पिछले साल आईपैड कारोबार में 40 फीसदी की वृद्धि हुई है और नए आईपैड में ए13 बायोनिक चिप है। नया आईपैड स्कूली बच्चों और जरूरी लेकिन बुनियादी काम के लिए बनाया गया है। इसमें वाइड-एंगल लेंस (voice angle lens) के साथ 12-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। जिसका मूल्य: $ 329 है। स्कूली बच्चों के लिए $299 का विशेष मूल्य निर्धारण किया गया है। अगर यह भारत में लगभग 25,000 रुपये से कम है, तो यह कई लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है।

iPad Mini: लॉन्च इवेंट में अगला सरोजर आईपैड मिनी था जिसका अनावरण टिम कुक ने किया था। आईपैड मिनी बड़े अपग्रेड के साथ आता है। ऑल-स्क्रीन डिज़ाइन, नया संलग्नक। The4 iPad मिनी पतला, हल्का और आश्चर्यजनक है। स्क्रीन का आकार 8.3-इंच डिस्प्ले तक है

Apple वॉच सीरीज़ 7: इवेंट के दौरान ऐप्पल ने ऐप्पल वॉच सीरीज़ 7 में नए फीचर्स भी लॉन्च किए। वॉच सीरीज़ 7 में अब तक की सबसे बड़ी वॉच स्क्रीन है। 40 प्रतिशत पतली सीमा। वॉच पर टाइप करने के लिए अब फुल कीबोर्ड सपोर्ट करता है। सीरीज 7 की शुरुआती कीमत $399 होगी।