सावधानी हटी और आपका डेटा चोरी! आपकी कार में कनेक्टेड Apps चुरा सकते हैं आपका पर्सनल डेटा

ऑटोमोबाईल, डेस्क रिपोर्ट। Car Connected Apps:- समय के साथ कार की टेक्नोलॉजी अपग्रेड होते जा रही है। इसमें कई नई टेक्नोलॉजी को भी जोड़ा जा रहा है। लेकिन क्या आपको पता है कार में कनेक्टेड ऐप आपका डेटा चुरा सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक थर्ड पार्टी कनेक्टेड ऐप जो कार में उपलब्ध होते है, जिसे कई फेमस कार ब्रांड भी यूज करती है, वो आपका डाटा चुराते हैं। Kespersky की एक रिपोर्ट के मुताबिक कुछ ऐसे ऐप है जिनका इस्तेमाल यूजर्स अपनी कार में करते हैं, वो उनका डाटा चोरी करता है।

यह भी पढ़े… इंग्लैंड की मशहूर महिला क्रिकेटर्स कैथरीन ब्रन्ट और नट साइवर ने रचाई एक-दूसरे से शादी

हाल ही में आए कई वाहनों को कंट्रोल करने के लिए थर्ड पार्टी मोबाइल ऐप को जोड़ा जा रहा है। हालांकि मोबाइल ऐप का फायदा बहुत होता है लेकिन वाहन के मालिक के लिए खतरा भी बन सकता है। थर्ड पार्टी पहले से कार में मिलने वाली सुविधाओं से अधिक फीचर्स यूजर को देते हैं। इसलिए लोग थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर समझते हैं, इस बात से अनजान की यह उनके लिए कई खतरे भी पैदा कर सकता है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"