क्या आप भी हर अकाउंट के लिए एक ही पासवर्ड इस्तेमाल कर रहे हैं? इन गलतियों से बचें, वरना होगी मुश्किल

अगर आप भी हर अकाउंट के लिए एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो यह बहुत जोखिम भरा हो सकता है। हैकर्स आसानी से आपके एक पासवर्ड को तोड़कर सभी अकाउंट्स तक पहुंच सकते हैं।

Cyber Security

Cyber Security: आपका पासवर्ड आपके फोन और उसमें मौजूद सभी अकाउंट्स की चाबी की तरह काम करता है। यह एक ऐसा गुप्त कोड है जो सिर्फ आपके पास होना चाहिए। अगर आपका पासवर्ड किसी और के हाथ लग गया तो वह आपके ईमेल, सोशल मीडिया या बैंक अकाउंट तक पहुंच सकते हैं और आपके साथ धोखाधड़ी कर सकते हैं। इसलिए एक मजबूत और अनोखा पासवर्ड चुनना बेहद जरूरी होता है, जिसे कोई आसानी से तोड़ ना सके।

लेकिन कई बार लोग आसानी के चक्कर में एक ही तरह का पासवर्ड हर जगह इस्तेमाल करते हैं। यह एक बड़ी गलती है क्योंकि अगर किसी एक अकाउंट का पासवर्ड हैक हो जाता है तो हैकर आपके बाकी सभी अकाउंट्स में भी घुस सकता है। इसलिए हर अकाउंट के लिए अलग-अलग और मजबूत पासवर्ड बनाना बहुत जरूरी होता है।

हैकिंग का खतरा

आजकल हैकिंग के बढ़ते खतरे के कारण अपनी ऑनलाइन सुरक्षा को मजबूत बनाना दिन पर दिन बहुत जरूरी होता जा रहा है। पासवर्ड हमारे डिजिटल दुनिया की चाबी की तरह है इसलिए एक मजबूत और सुरक्षित पासवर्ड बनाना बेहद आवश्यक है। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनका पालन करके आप अपने पासवर्ड को अधिक सुरक्षित बना सकते हैं और हैकिंग के खतरे से बच सकते हैं।

मजबूत पासवर्ड चुनें

अक्सर लोग अपने पासवर्ड को लेकर लापरवाही बरतते हैं जैसे कि अपना नाम जन्मतिथि या आसान शब्दों को पासवर्ड बना लेते हैं। यह बेहद खतरनाक है क्योंकि हैकर्स इन तरह के पासवर्ड को आसानी से तोड़ सकते हैं। इसलिए हमेशा एक मजबूत और अनोखा पासवर्ड चुनें। अपने व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, जन्मतिथि, पता आदि को पासवर्ड में शामिल करने से बचें। हर अकाउंट के लिए अलग-अलग और जटिल पासवर्ड बनाएं, ताकि अगर किसी एक अकाउंट का पासवर्ड हैक भी हो जाए तो बाकी अकाउंट सुरक्षित रहें।

जटिल पासवर्ड बनाएं, अपनी सुरक्षा बढ़ाएं

अपने पासवर्ड को और भी सुरक्षित बनाने के लिए आप संख्याओं, बड़े और छोटे अक्षरों के साथ-साथ विशेष चिहनों जैसे, @, #, & , ₹, आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए password123 की जगह paSsWoRd@123 एक बेहतर ऑप्शन होगा। इस तरह का पासवर्ड तोड़ने में हैकर्स को काफी समय लगेगा। याद रखें जितना अधिक जटिल आपक पासवर्ड होगा, उतना ही आप सुरक्षित होंगे।

लंबा पासवर्ड, मजबूत सुरक्षा की पहली दीवार

इस बात का भी ध्यान रखें पासवर्ड जितना लंबा रखा जाएगा उतनी ही ज्यादा सिक्योरिटी होगी। जितना लंबा आपका पासवर्ड होगा, उसे तोड़ना उतना ही मुश्किल होगा। इसलिए अपने फोन को सुरक्षित रखने के लिए हमेशा कम से कम 12 से 15 अक्षर का एक मजबूत पासवर्ड चुनें। हालांकि, लंबे पासवर्ड याद रखना थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन यह आपके लिए महत्वपूर्ण डाटा को हैकर से बचाने का सबसे प्रभावित तरीका है। इस बात का ध्यान रखें एक मजबूत पासवर्ड आपकी जटिल सुरक्षा की पहली दीवार है।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News