FACEBOOK : बदलने जा रहा है फेसबुक का नाम, जानिए क्या है वजह और इससे जुड़ी जानकारियां

फेसबुक कंपनी के सीईओ Mark Zuckerberg आगामी 28 अक्टूबर को कंपनी के कनेक्ट सम्मेलन में नए नाम की घोषणा कर सकते हैं।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (social media platform) के तौर पर दुनिया भर में अलग तरह की पहचान बनाने वाली फेसबुक (Facebook) जल्द ही अपने नाम को लेकर बदलाव करने की तैयारी में है। जी हां, फेसबुक जल्द ही खुद को रीब्रांड करते हुए अपना नया नाम लेकर आने वाला है। कंपनी के CEO मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) 28 अक्टूबर को कंपनी के कनेक्ट सम्मेलन में नए नाम की घोषणा कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- दिवाली का तोहफा, कर्मचारियों के लिए सरकार ने की Bonus की घोषणा

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक कथित तौर पर अपने कंपनी को एक नए नाम के साथ रीब्रांड करने की योजना बना रही है। फेसबुक की यह रीब्रांडिंग का फोकस मेटावर्स (metaverse) पर आधारित होगा। आपको बता दें, मेटावर्स को डिजिटल दुनिया में वर्चुअल, इंटरेक्टिव स्पेस को समझाने के लिए किया जाता है। आसान भाषा में कहें तो मेटावर्स को वर्चुअल रियलटी का नेक्स्ट लेवल कहा जा सकता है। यानी जैसे अभी लोगों ने ऑडियो स्पीकर, टेलीविजन, वीडियो गेम के लिए वर्चुअल रियलिटी टेक्नोलॉजी को डेवलप कर लिया है। यानी आप ऐसी चीजों को देख पाते हैं जो आपके सामने हैं ही नहीं, लेकिन वहीं फ्यूचर में इस टेक्नोलॉजी के एडवांस वर्जन से चीजों को छूने या इसे महसूस कर पाएंगे। इसे ही मेटावर्स कहा जा रहा है।

ये भी पढ़ें- JobB Alert 2021 : ये कंपनी दे रही है बेड पर सोने की नौकरी, 25 लाख मिलेगी सैलरी

तो वहीं अब फेसबुक कंपनी की री-ब्रांडिंग है और कंपनी के बाकी प्रॉडक्ट्स जैसे कि वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम को इसके नए बैनर तले लाये जाने की योजना है। अभी तक वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम को फेसबुक के प्रॉड्क्ट्स कहा जाता है, लेकिन फेसबुक खुद एक प्रॉडक्ट है। रिपोर्ट के मुताबिक अब एक कंपनी बनाई जा रही है, जिसके अंदर ये तीनों सोशल मीडिया ऐप्स के साथ-साथ Oculus समेत बाकी सारे प्रॉडक्ट्स भी रहेंगे। खबरें हैं की 28 अक्टूबर को फेसबुक का एक कॉन्फ्रेंस होने वाला है जिसमें मार्क जुकरबर्ग Facebook के नए नाम का एलान कर सकते हैं। हालांकि इस रिपोर्ट पर फेसबुक की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है।