Google ने दिया भारत को बड़ा तोहफा, अब हिंदी भाषा में भी Gemini AI करेगा बात, पढ़ें यह खबर

क्या आप भी अंग्रेजी न आने के कारण Google के AI (Artificial intelligence) सिस्टम Gemini Live का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं? यदि ऐसा है तो हम आपको बता दें कि इसने अब हिंदी भाषा में भी काम करना शुरू कर दिया है।

Google जो की पूरी दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बना चुका है, अब भारत को एक बड़ा तोहफा देने जा रहा है। दरअसल अब गूगल का जैमिनी लाइव (Gemini Live) हिंदी भाषा में भी काम करने को तैयार हो चुका है। जानकारी के अनुसार गूगल ने अपने इवेंट “Google for India” में बताया है कि अब Gemini Live हिंदी भाषा में भी काम करने वाला है। यानी इसका मतलब है अब बेफिक्र होकर आप इससे हिंदी में भी बात कर सकते हैं।

दरअसल कई बार कई लोगों को भाषणों की विभिन्नता परेशानियों में डाल देती है। इसका उदहारण हम यह भी ले सकते हैं कि कई लोग हिंदी भाषा की जानकारी रखते हैं लेकिन उन्हें अंग्रेजी में संवाद करना पड़ें। ऐसे में उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं इन परेशानियों को देखते हुए गूगल ने यह बड़ा कदम उठाया है।

AI सिस्टम को हिंदी भाषा में तैयार किया:

अक्सर कई लोग अंग्रेजी ना आने के कारण गूगल Gemini का उपयोग नहीं का पा रहे थे, लेकिन अब गूगल ने इस परेशानी को हल करते हुए अपने इस नए AI (Artificial intelligence) सिस्टम को हिंदी भाषा में तैयार कर दिया है। जानकारी के मुताबिक अब आप इससे हिंदी में भी सवाल पूछ सकेंगे और इतना ही नहीं यह हिंदी में सलाह भी दे सकता हैं।

AI ने हिंदी में की बात!

जानकारी के अनुसार इसे लेकर गूगल ने अपने इवेंट में एक मजेदार लाइव डेमो भी किया। बता दें कि गूगल के इस डेमो में एक महिला ने गूगल के इस शानदार AI फीचर से अपनी जॉब को लेकर बात की तो वह भी उसे सलाह देते हुए मदद करने लगा। हालांकि आज के समय में यह चौंकाने वाला नहीं है लेकिन गूगल का यह शानदार फीचर हिंदी भाषा में उपलब्ध हो जाने के कारण लोगों के बीच चर्चा का विषय बन रहा है।

हेल्थ सेक्टर में भी गूगल कर रहा शानदार काम

वहीं जानकारी दे दें कि गूगल ने अपोलो अस्पताल (Apollo Hospital) के साथ मिलकर एक नया काम शुरू किया है। दरअसल अब दोनों मिलकर, 800 से ज्यादा हेल्थ नॉलेज पैनल बनाने जा रहे हैं। जानकारी के अनुसार यह आपको हिंदी और अंग्रेजी में जानकारी देने वाले हैं। बता दें कि गूगल का यह शानदार फीचर पिछले साल लोगों के सामने पेश किया गया था। वहीं इसे अब कंपनी द्वारा और बेहतर बनाने की प्लानिंग की जा रही है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News