लंबें इंतजार के बाद गूगल मैप ने भारत में लॉन्च किया Google Street View, यूजर्स कर पाएंगे फ्री में टूर, जानें कैसे

2016 में भारत सरकार ने यह फीचर रद्द कर दिया था और कहा था की यह देश के सुरक्षा के हित में नहीं है। वहीं यह फीचर 15 साल पहले ही लॉन्च हो चुका था। यह फीचर 100 से अधिक देशों में उपलब्ध है।

टेक्नोलॉजी, डेस्क रिपोर्ट। आखिरकार सालों के इंतजार के बाद गूगल मैप ने भारत में गूगल स्ट्रीट व्यू (Google Street View) फीचर को भारत में भी लॉन्च कर दिया है। अब यूजर्स अपने स्मार्टफोन से ही भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों का लुफ्त उठा सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगें कैसे? तो आपके इन सवालों का जवाब यहाँ मिल जाएगा। दरअसल, गूगल स्ट्रीट व्यू एक ऐसा फीचर है इसके जरिए यूजर्स घर बैठे ही पर्यटन स्थलों का 360 डिग्री व्यू देखे पाएंगे। यह फीचर आपके गूगल मैप पर उपलब्ध होगा। हालांकि फिलहाल के लिए यह सुविधा केवल 10 शहरों तक ही सीमित होगी।

यह भी पढ़े… बैंकों में लावारिस पड़ी है 48,000 करोड़ की रकम, RBI ने दावेदारों को ढूँढने के लिए बनाए नए नियम, जानें यहाँ

बुधवार यानि आज गूगल ने एक प्रेस कोन्फ़्रेंस के दौरान इस बात की घोषणा कर दी है। गूगल भारतीय कंपनी टेक महिंद्रा और जिनेसीस इंटरनेशनल के साथ मिलकर भारत में यह सुविधा शुरू करने जा रहा है। ऐसा पहली बार हो रहा है जब स्ट्रीट व्यू की सर्विस लोकल पर्यटन स्थलों के लिए उपलब्ध होगी। कुछ सालों से यह सर्विस कुछ रुकावटों के कारण टली हुई थी। 2016 में भारत सरकार ने यह फीचर रद्द कर दिया था और कहा था की यह देश के सुरक्षा के हित में नहीं है। वहीं यह फीचर 15 साल पहले ही लॉन्च हो चुका था। यह फीचर 100 से अधिक देशों में उपलब्ध है।

यह भी पढ़े… Commonwealth Games 2022 : इन भारतीय धुरंधरों पर रहेगी सबकी नजरें, माने जा रहे पदक के पक्के दावेदार

फिलहाल, स्ट्रीट व्यू की सुविधा भारत के 10 शहरों में उपलब्ध है। इस लिस्ट में चेन्नई, बेंगलुरू, दिल्ली, मुंबई, पुणे, हैदराबाद, नासिक, अमृतसर, वडोदरा और अहमदनगर में उपलब्ध है। हालांकि अब तक बेंगलुरू को छोड़ अन्य किसी जगह पर यह सुविधा शुरू नहीं की गई, इस प्रक्रिया में थोड़ा वक्त लगेगा। गूगल मैप इस फीचर के तहत 150,000 किलोमीटर सड़कों का कवर करेगा। वही 50 अन्य शहरों में इसका विस्तार होगा और टेक महिंद्रा इसके अनुभव को बेहतर बनाने के लिए भीड़-भाड़ वाली जगहों पर कैमरा से लैस एसयूवी फिट करवाएगा।

इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले गूगल मैप पर जाना होगा। उसके बाद अपने शहरों को सिलेक्ट करें। ऐसा करते ही आपको वो एरिया और सड़क दिखाई देंगे, जिसे अपने सिलेक्ट किया हो। इस फीचर के जरिए आप अपने आसपास के जगहों की जानकारी भी ले सकते हैं।