Google photos: फोन में रखे फोटो को छुपाने में मददगार है गूगल फोटोज का नया फीचर

गूगल फोटो फीचर से छुपाए अपने स्मार्टफोन में रखे फोटो और वीडियो। स्मार्ट फोन के अंदर रखें फोटो और वीडियो को छुपाने में मददगार है नया फीचर।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। स्मार्टफोन से फोटो खींचने और फोटो रखने का शौक हर किसी को होता है। हर कोई अपने बेस्ट मोमेंट, यादें, रिश्तेदारों के पिक गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड के फोटो अपने फोन में सेव करके रखता है। (Google photos) हर किसी के फोन में कुछ फोटो ऐसे भी होते हैं जिन्हें वे सभी के साथ शेयर नहीं करना चाहते। लेकिन यदा-कदा कोई न कोई वह फोटो देख लेता है। ऐसे में उन फोटो को हर किसी की नजर से बचा कर रखने के लिए गूगल का नया फीचर आपकी मदद करता है।

यह भी देखें-  SmartPhone: सरकार का बड़ा फैसला, सस्ते होंगे मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम

गूगल फोटोज में वीडियोज या फोटोज को छुपाने के लिए गूगल फोटोज में फोल्डर लॉक की सुविधा उपलब्ध है।आप अपने किसी भी फोटो को एक फोल्डर में डाल कर उसे पासवर्ड से लॉक कर निश्चिंत होकर किसी के हाथ में भी मोबाइल दे सकते हैं।

यह भी देखें- आंगनबाड़ी केंद्रों की सुविधाओं को लेकर सख्त हुई सरकार, संचालक ने दिए जांच के निर्देश

फीचर के उपयोग के लिए आपको अपने फोटोज और वीडियो को गूगल फोटो लॉक्ड फोल्डर में सेव करना होगा। गूगल फोटोज लॉक्ड का फोल्डर मई में लॉन्च किया। उस वक्त ये सिर्फ गूगल पिक्सल फोन में था। लेकिन अक्टूबर में सभी एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी यह विचार उपलब्ध कर दिया गया है।

यह भी देखें- BCCI ने की घोषणा, ये खिलाड़ी लेंगे रोहित शर्मा की जगह, संभालेंगे उप-कप्तान का पद

नये साल में यह फीचर आईओएस यूजर्स के लिए भी उपलब्ध होगा। इस फीचर में लॉक फोटोज किसी भी गूगल फोटो ग्रिड, मेमोरीज, सर्च, एल्बम या फिर दूसरे इंस्टॉल ऐप्स में दिखाई नहीं देंगे और आपका मोबाइल यूज करने वाला कोई भी व्यक्ति इस फोटो को नहीं देख पाएगा और न हीं शेयर कर पाएगा।
इस फोल्डर को बनाने के लिए आपको पहले गूगल फोटोज में जा कर लाइब्रेरी ओपन करना है। उसके बाद यूटिलिटीज पर जाना है, यहां सेटअप लॉक्ड फोल्डर का ऑप्शन नजर आएगा।इस ऑप्शन को चुनते ही आपसे लॉक्ड फोल्डर फीचर की खासियत चुनने के लिए कहा जाएगा।यहां आप फोन का स्क्रीन लॉक जैसा पैटर्न या फिर फिंगरप्रिंट अनलॉक या पैटर्न चुने।

इसके बाद आपको लॉक्ड फोल्डर में वीडियो या फोटोज सेव करने की इजाजत मिल जाएगी।इस फोल्डर में आपके फोटो तभी दिखाई देंगे जब आप चाहेंगे।