भारत सरकार ने बैन किया 348 Apps, देश की सुरक्षा पर था खतरा, दूसरे देश को भेज रहे थे डेटा, जानें

भारत सरकार ने इस साल कुछ Apps को बैन करने का फैसला लिया। ये ऐप्स देश की सुरक्षा के लिए खतरा बन रहे थे। इस लिस्ट में चीन के कई ऐप्स शामिल हैं।

टेक्नोलॉजी, डेस्क रिपोर्ट। भारत सरकार ने इस साल कुछ Apps को बैन करने का फैसला लिया। ये ऐप्स देश की सुरक्षा के लिए खतरा बन रहे थे। इस लिस्ट में चीन के कई ऐप्स शामिल हैं। इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रद्यौगिकी मंत्रालय के मुताबिक ये ऐप्स यूजर्स का डेटा चुराकर देश के बाहर भेज रहे थे। इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रद्यौगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर का कहना है की लोकसभा में रोडमल नागर के सवालों के लिखित उत्तर में यह जानकारी उन्होनें बुधवार को दी है।

यह भी पढ़े… देश में बढ़ रहा Monkeypox का खतरा, इंदौर की महिला में दिखें इस वायरस के लक्षण! यहाँ जानें पूरा मामला

उनके मुताबिक ये ऐसे ऐप्स हैं, जो भारतीयों का देता इकट्ठा करके गलत तरीके से देश के बाहर भेज रहे थे। इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रद्यौगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने जवाब देते हुए कहा की ऐसे 348 ऐप्स की पहचान की गई है, और इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रद्यौगिकी मंत्रालय के अनुरोध पर इन सभी ऐप्स को ब्लॉक कर दिया है। मंत्री के कहा की यह डेटा प्रसारण भारत की अखंडता और संप्रभुता के साथ रक्षा और सुरक्षा का उल्लंघन करता है। उन्होनें यह जानकारी दी की यह ऐप चीन समेत अलग-अलग देशों द्वारा डेवलप किया गया है।

यह भी पढ़े… Bhopal के इकबाल मैदान का नाम बदलने की मांग, बीजेपी नेता ने सीएम शिवराज को लिखा पत्र

बता दें की इस साल फरवरी में 54 चीनी ऐप्स को बैन किया था। ये ऐप्स यूजर्स की जानकारी चीन में उनके सर्वर पर स्टोर करके रखते थे। जिसे केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय खतरा बताते हुए बैन करने के आदेश दे दिए थे। इस लिस्ट में कई प्रसिद्ध ऐप्स जैसे की वईवा वीडियो एडिटर, ऐपलोक और डुअल स्पेस, सेल्फ़ी कैमरा और अन्य भी शामिल थे।