Free fire समेत 54 चाइनीज ऐप्स को भारत सरकार ने किया बैन, देश की सुरक्षा पर था खतरा ?

नई दिल्ली , डेस्क रिपोर्ट। सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए भारत सरकार ने 54 चाइनीस एप्स को भारत में बंद करने का बात करने का निर्णय लिया है। इस लिस्ट में अलीबाबा ( Alibaba ) और फ्री फायर ( free fire ) जैसे ऐप्स भी  शामिल है। भारत सरकार ने एक सूचना जारी की , जिसमें कुछ चाइनीज ऐप्स से देश की सुरक्षा को खतरा बताते हुए कुल 54 एप्स को बैन  कर दिया गया है। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय का कहना है कि आईटी नियम की धारा 69 ( ए) के तहत आपातकालीन प्रावधान बताते हुए भारत में 54 ऐप्स को फिलहाल के लिए बैन कर दिया गया है।

यह भी पढ़े … वन्यजीवों की तस्करी करने वाले गिरफ्तार, 19 किलो पैंगोलिन छाल, 4 स्टार कछुए और तेंदुओं के 6 नाखून जब्त

बैन होने वाले एप्स की सूची में स्वीट सेल्फी,  एचडी कैमकार्ड,  विवा वीडियो एडिटर , ऐप लॉक , डुएल स्पेस लाइट , फ्री  फायर जैसे प्रसिद्ध गेम भी शामिल है। केन्द्रीय  गृह मंत्रालय का कहना है कि कथित तौर पर 54 एप्स डाटा को इकट्ठा करते हैं और उसका दुरुपयोग देश के खिलाफ करते हैं। इससे पहले भी भारत में चाइनीज ऐप्स को बैन किया गया था 2020 में कुल 267 एप्स को भारत में बैन किया गया था। 2020 में बैन किए गये ऐप्स की लिस्ट में pubg और tiktok जैसे प्रसिद्ध ऐप्स थे ।  तो वहीं इस बार युवाओं]को फ्री फायर बहुत पसंद आता है ।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"