नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। मेटा के स्वामित्व वाला फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम, इंस्टाग्राम टीवी (IGTV) का अपना स्टैंडअलोन ऐप को बंद कर रहा है और अब वह सभी वीडियो के लिए अपने मुख्य इंस्टाग्राम ऐप पर ध्यान केंद्रित करेगा। IGTV ऐप, जिसे YouTube के Instagram के प्रतियोगी के रूप में लॉन्च किया गया था। वह लोकप्रियता को हासिल करने में सक्षम नहीं हो पाया था। जब ऐप को लॉन्च किया गया था तब कंपनी को उम्मीद थी की यह बहुत अच्छा परफॉर्म करेगी। लेकिन लंबे वीडियो को अपलोड करने के मामले में यह Instagram के प्रवेश का अंत है।
यह भी पढ़ें – Singrauli News: बस पलटी 38 से ज्यादा लोग जख्मी एवं 4 की हालत गंभीर
इंस्टाग्राम ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा कि कंपनी स्टैंडअलोन IGTV ऐप से छुटकारा पा रही है, क्योंकि “वीडियो को खोजने और बनाने के लिए वीडियो को की प्रोसेस को सरल और संभव बनाने के अपने प्रयासो में विफल हुई है। ब्लॉग पोस्ट में यह भी कहा गया है कि मुख्य ऐप में वीडियो टैप-टू-म्यूट के साथ एक पूर्ण-स्क्रीन दिखता है, इसलिए कंपनी वीडियो साझा करने और देखने को आसान बनाने के तरीके पर भी काम कर रही है। इंस्टाग्राम “एक ऐसी सुविधा का परीक्षण करने की भी योजना बना रहा है जो रीलों पर विज्ञापन लाएगा।” इंस्टाग्राम की मूल कंपनी मेटा ने IGTV ऐप के बंद होने की पुष्टि की और टेकक्रंच द्वारा उद्धृत किया गया कि ऐप मार्च के मध्य में पूरी तरह से बंद हो जाएगा।
यह भी पढ़ें – Singrauli News: झाड़ियों में मिला अज्ञात शव, सर्च ऑपरेशन जारी
IGTV ऐप को 2018 में वापस लॉन्च किया गया था और इसका मतलब लंबवत वीडियो के लिए YouTube का प्रतिस्पर्धी होना था। इंस्टाग्राम ऐप में एक IGTV बटन भी था जो उपयोगकर्ताओं को मुख्य ऐप पर IGTV कंटेंट तक ले जाता था। लेकिन इंस्टाग्राम ने 2020 में उस बटन को यह कहते हुए हटा दिया कि बहुत कम लोग इसका इस्तेमाल करते हैं, और पिछले साल, कंपनी ने घोषणा की थी कि IGTV का नाम बदलकर “Instagram TV” किया जा रहा है। ।” कंपनी ने यह भी कहा कि वह IGTV की घंटे भर की समय सीमा को नियमित वीडियो में भी लाने की योजना बना रही है।
यह भी पढ़ें – Indore News: शराबियों की गाड़ी चुराने वाले चोर को इंदौर पुलिस ने गिरफ्तार किया
एक मिनट से अधिक समय तक चलने वाले वीडियो में डाले गए IGTV विज्ञापनों के रूप में जाने जाने वाले विज्ञापनों को भी मंच से हटा दिया गया है और कंपनी ने कहा है कि वह वीडियो पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहती है। यह कंपनी द्वारा पिछले साल कहा गया था कि यह अब फोटो-शेयरिंग ऐप नहीं है।