बहुत ही कम कीमत की यह इलेक्ट्रिक स्कूटर(EV) बाज़ार में मचा रहीं धूम, आइए जानें इनके बारे में।

निश्चित ही सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर आम इंसान की जेब के लिए कुछ रहत प्रदान करेंग।

टेक्नोलॉजी,डेस्क रिपोर्ट। सखी सैंया तो खूबई कमात हैं, महंगाई हाय मारे जात है। वर्तमान परिवेश को देखें तो यह गाना बिल्कुल ही सटीक साबित होता दिखता है। एक ओर जहां महंगाई की रेल सभी स्टेशनों के लाल सिग्नल को तोड़ते हुए आम आदमी की जेब को कुचलती हुई भाग रही है, वहीं दूसरी ओर आमदनी मानो विपक्ष की सीट की गिनती सी हो रही है जो लगातार कम होती जा रही है। ऐसे में आम इंसान बेचारा जैसे जैसे पेट काट-काट कर, रोज़ मर्रा का खर्च कम कर अपना जीवन यापन करने का प्रयास कर रहा है।

बहुत ही कम कीमत की यह इलेक्ट्रिक स्कूटर(EV) बाज़ार में मचा रहीं धूम, आइए जानें इनके बारे में।

ताड़ के झाड़ सी रोज़ बढ़ती मंहगाई ने अपनी चपेट में पेट्रोल और डीजल को जकड़कर रखा हुआ है। जिस वजह से निरंतर आम इंसान के उपभोग की वस्तुओं के दाम बढ़ते जा रहे हैं। बढ़ते तेल के दाम की वजह से ट्रांसपोर्टर लगातार गाड़ियों पर भाड़ा बढ़ाने को मजबूर हैं, जिसकी वजह से रोज़ाना खपत की वस्तुओं के दाम भी बढ़ रहे हैं।

MP By Election : बीजेपी सांसद के खिलाफ FIR, चुनावी आचार संहिता के उल्लंघन का मामला

आज पेट्रोल के दाम 110 रुपए पार कर चुके हैं ऐसे में लोगों के लिए कम एवरेज की टू व्हीलर गाड़ियों को चला पाना भी मुश्किल होता जा रहा है। देखा जाए तो अब ऐसे में निश्चित तौर पर केवल इलेक्ट्रिक दुपहिया (electric scooter) वाहन ही एक उम्मीद की किरण नज़र आ रहे हैं।

सरकार के वर्ष 2030 के 50% से 60% गाड़ियों इलेक्ट्रिफिकेशन (electrification) के सपने को पूरा करने के कई कंपनियां निरंतर प्रयासरत हैं। Ola, Bajaj, Honda व अन्य बड़ी कंपनी दो पहिया इलेक्ट्रिक गाड़ियों का उत्पादन शुरू कर चुकी हैं। पर बढ़ी कीमतों के कारण यह अभी तक उपभोगताओं को लुभाने में असफल रही हैं। ऐसे में कम कीमत की इलेक्ट्रिक स्कूटर बाज़ार में इस वक्त धूम मचाए हुए हैं। आइए जानें इन सभी कंपनियों की इलेक्ट्रिक स्कूटर और उनकी कीमतों के बारे में।

दीपावली में आतिशबाजी को लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के सख्त आदेश !

सबसे पहले बात करते हैं PURE EV कंपनी की ENTRANCE+ के बारे में। 68000 rs कीमत (Ex–Showroom) की यह गाड़ी एक बार चार्ज करने पर 85kms तक का माइलेज देती है। बात करें इस गाड़ी की टॉप स्पीड की तो वह 25km/hr रहेगी। 250W की बैटरी वाली इस गाड़ी को चार्ज होने में 5 घंटे का समय लगेगा।

जो दूसरी EV इस समय बाज़ार में पसंद की जा रही है वो है AMPERE MAGNUS । लगभग 60000rs कीमत से शुरू इस गाड़ी को चार्ज होने में 8 से 10 घंटे का समय लगता है। एक बार चार्ज होने पर यह स्कूटर 85kms तक चलाई जा सकती है, साथ ही इसे 55km प्रति घंटे की रफ्तार की स्पीड तक चलाया जा सकता है।

‘Tu Yaheen hai..’ सिद्धार्थ शुक्ला की मौत के बाद Shehnazz Gill का पहला पोस्ट, फैंस हुए इमोश्नल

तीसरी गाड़ी जिसके बारे में इस समय बाज़ार में सबसे ज्यादा चर्चा है वो है डुअल डिस्क ब्रेक वाली “batt–re” कंपनी की LoEV । फास्ट चार्जिंग वाली इस गाड़ी की कीमत है लगभग 60000rs । 2.5 घंटे में चार्ज होने वाली यह स्कूटर 60kms तक दौड़ाई जा सकते है। बेहतरीन रंगों के साथ आपको इस गाड़ी में वो हर खूबी देखने को मिलेगी जो महंगी गाड़ियों में होती हैं।

अगली गाड़ी जो इस वक्त बाजार में धूम मचाए हुए है वो है OKINAWA LITE । एक बार चार्ज करने पर 60kms चलने वाली इस गाड़ी को दो रंगों में देखा जा सकता है। 250w की बैटरी के साथ 25kms की टॉप स्पीड वाली इस स्कूटी को चार्ज होने में 4 से 5 घंटे तक का समय लगता है। E-ABS से युक्त इस गाड़ी की बैटरी की 3 साल की वारंटी दी जा रही है।

सभी कंपनियों द्वारा आम आदमी की जेब को ध्यान में रखते हुए इन सभी गाड़ियों को कम कीमत का रखा गया है, अब देखने वाली बात यह होगी कि इन कम कीमत की इलेक्ट्रिक स्कूटरों और आम इंसान की जेब का ध्यान रखते हुए दिग्गज कंपनियां क्या कदम उठाएंगी।

Diclaimer:– गाड़ी खरीदने से पहले दी गई जानकारी को कम्पनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पुनः चेक करें। MPBreakingnews किसी भी प्रकार की जिम्मेदारी नहीं लेता है।