आ रहा है WhatsApp में नया अपडेट, अब इमेज ऑटोमेटिक गैलरी में नहीं होंगी सेव

इस नए फीचर को media visibility कहा जा रहा है। यह पहली बार इसी साल फरवरी में देखा गया था।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। अगर आप WhatsApp यूजर हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, WhatsApp ने एक और नया अपडेट जारी करते हुए बताया कि अब आप इस नए अपडेट के बाद फोटो या वीडियो डाउनलोड होने के बाद अपने आप गैलरी या कैमरा रोल में सेव नहीं होंगे।

यह भी पढ़े…Jabalpur News : कान्हा नेशनल पार्क के विकास कार्य में नक्सली बने रोड़ा

आपको बता दें की यह फीचर सभी मीडिया फाइल के लिए नहीं, बल्कि सिर्फ डिसएपियरिंग मैसेज के लिए ही है। अब यदि किसी ने आपको डिसएपियरिंग फीचर के साथ कोई मैसेज (फोटो-वीडियो) भेजा है तो उसे आपको स्वयं ही सेव करना होगा, अन्यथा वह मीडिया फाइल गैलरी में नहीं दिखेगी। यह डिसएपियरिंग फीचर में सेटिंग के लिए 24 घंटे, 7 दिन और 90 दिन के विकल्प मिलते हैं। यदि आप इनमें से कोई भी सेटिंग करते हैं तो आपकी सेटिंग के मुताबिक 24 घंटे, 7 दिन और 90 दिन बाद मैसेज गायब हो जाएगा। इस सेटिंग के साथ आए मैसेज, फोटो, वीडियो और तमाम तरह के अटैचमेंट भी अपने आप डिलीट हो जाएंगे।

यह भी पढ़े…पेंशनर्स के पेंशन पर आई बड़ी अपडेट, केंद्रीय पेंशन और लेखा कार्यालय ने जारी किया आदेश, मिलेगा लाभ

सूत्रों के मुताबिक, व्हाट्सएप एंड्रॉयड व iOS के अलग-अलग टूल पर काम कर रहा है, जैसे iOS के बीटा वर्जन में एडिटिंग टूल व एंड्रॉयड के बिना नंबर सेव किए ही किसी को मैसेज करने के टूल पर काम कर रहा है, रिपोर्ट के मुताबिक, मीडिया फाइल का गैलरी में ऑटोमेटिक सेव ना होने वाले फीचर को भी बीटा वर्जन पर ही देखा गया है। नए फीचर को media visibility कहा जा रहा है। इस फीचर को पहली बार इसी साल फरवरी में देखा गया था। व्हाट्सएप एंड्रॉयड के बीटा वर्जन 2.22.8.11 पर नए फीचर को देखा गया है। जिसमें व्हाट्सएप यूजर्स बिना नंबर सेव किए ही किसी को मैसेज कर सकेंगे। नए अपडेट के बाद यदि कोई व्हाट्सएप चैट में किसी का नंबर शेयर करता है तो उस पर टैप करके सीधे उस पर मैसेज कर सकेंगे।