अब इस आसान ट्रिक से रिकॉर्ड करें WhatsApp calls, ये है सिंपल स्टेप्स

व्हाट्सएप कॉल (WhatsApp calls) को भी रिकॉर्ड करना कोई बड़ी बात नहीं है। अगर आप अपने व्हाट्सएप कॉल को रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप आईफोन और एंड्रॉयड दोनों फोन में अपने व्हाट्सएप कॉल को आसानी से रिकॉर्ड कर सकते हैं।

WhatsApp calls

व्हाट्सएप (WhatsApp) एक ऐसा सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफॉर्म है जहां सभी लोग एक दूसरे से कनेक्ट रहने के लिए मैसेज, वीडियो कॉल और कॉल पर बात करते हैं। आज के टाइम में सबसे ज्यादा व्हाट्सएप का ही इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन व्हाट्सएप में एक खामी यह है कि अगर आप किसी से कॉल पर बात कर रहे हैं तो आप उसके कॉल को रिकॉर्ड नहीं कर सकते हैं। कई लोग कॉल को रिकॉर्ड करना चाहते हैं, लेकिन फीचर ना होने की वजह से ऐसा नहीं कर पाते है। ऐसा सिर्फ नॉर्मल कॉल में ही किया जा सकता है।

हालांकि अब व्हाट्सएप कॉल (WhatsApp calls) को भी रिकॉर्ड करना कोई बड़ी बात नहीं है। अगर आप अपने व्हाट्सएप कॉल को रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप आईफोन और एंड्रॉयड दोनों फोन में अपने व्हाट्सएप कॉल को आसानी से रिकॉर्ड कर सकते हैं।

Must Read : Maharashtra Political Crisis : शिंदे कैंप ने बनाया नया समूह “शिवसेना बालासाहेब”, अशोक चव्हाण ने कहा- अधिकृत नहीं किया…

आपको बता दें, कुछ टिप्स को फॉलो करके आप व्हाट्सएप वॉइस कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको सबसे पहले अपने उन लोगों से सहमति लेनी होगी जिनका कॉल आप रिकॉर्ड करना चाहते ही। क्योंकि दूसरे देशों में ऐसा करना अवैध माना गया है। इसलिए ये सलाह दी जाती है कि अगर आप किसी की कॉल रिकॉर्ड कर रहे हैं, तो आप उस व्यक्ति से पहले अनुमति लेले उसके बगैर कॉल रिकॉर्ड ना करें।

ऐसे करें एंड्राइड फोन में व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड –

सबसे पहले आपको एक थर्ड पार्टी ऐप कॉल रिकॉर्डर Cube ACR अपने फोन में डाउनलोड करना होगा। उसके बाद यह आपको व्हाट्सएप वॉइस कॉल को रिकॉर्ड करने के लिए और फाइलों को अपने फोन में सेव करने के लिए अनुमति देगा। आपको बता दें, व्हाट्सएप कॉल को रिकॉर्ड करने के लिए सभी एंड्राइड फ़ोन में ये रिकॉर्डिंग का फीचर काम नहीं करता है, कुछ ही फोन इसे सपोर्ट कर पाते हैं। ऐसे में आप सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपके फोन में ये ऐप काम कर रहा है या नहीं उसके बाद ही इन स्टेप्स को फॉलो करें।

ये है स्टेप्स –

सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर कॉल रिकॉर्डर का ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा। उसके बाद उसे ओपन करें। इस ऐप को खोलने के बाद इसे बैकग्राउंड में चलने दे। अब आप अपना व्हाट्सएप ऑन करें और किसी को वॉइस कॉल करें। अब जो ऐप आपने डाउनलोड किया है वह आपकी कॉल को ऑटोमेटिकली रिकॉर्ड करना शुरू कर देगा। अगर आपके फोन में कॉल ऑटोमेटिक रिकॉर्ड नहीं होता है तो आप ऐप को खोलें और “Force VoiP call as a voice call” ऑप्शन को चुने। उसके बाद आपका कॉल रिकॉर्ड होने लग जाएगा।